ⓘ अवेंजर्स: एंडगेम मार्वल कॉमिक्स की सुपरहीरो टीम अवेंजर्स पर आधारित एक अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है, जिसे मार्वल स्टूडियोज द्वारा निर्मित किया गया है और वॉल्ट डिज़ ..

                                     

ⓘ अवेंजर्स: एंडगेम

अवेंजर्स: एंडगेम मार्वल कॉमिक्स की सुपरहीरो टीम अवेंजर्स पर आधारित एक अमेरिकी सुपरहीरो फ़िल्म है, जिसे मार्वल स्टूडियोज द्वारा निर्मित किया गया है और वॉल्ट डिज़्नी स्टूडियो मोशन पिक्चर्स द्वारा वितरित किया गया है। यह २०१२ की द अवेंजर्स और २०१५ की अवेंजर्स: एज ऑफ़ अल्ट्रॉन के साथ साथ २०१८ की अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर के लिए सीधी अगली कड़ी है, और मार्वल सिनेमेटिक यूनिवर्स में २२वीं फ़िल्म है। एंथनी तथा जो रूसो द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म की पटकथा क्रिस्टोफर मार्कस तथा स्टीफन मैक्फीली द्वारा लिखी गई है, और पिछली एमसीयू फिल्मों से कई अभिनेता इस फिल्म में प्रमुख भूमिका निभाएंगे।

फिल्म की घोषणा अक्टूबर २०१४ में अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर - भाग २ के रूप में की गई थी। रूसो बन्धु अप्रैल २०१५ में निर्देशक के रूप में शामिल हुए, और मई तक, मार्कस और मैक्फीली को फिल्म की पटकथा लिखने के लिए चुन लिया गया था। जुलाई २०१६ में, मार्वल ने फिल्म के शीर्षक को हटा दिया, जिसके बाद इसका उल्लेख केवल शीर्षक रहित अवेंजर्स फिल्म के रूप में किया जाने लगा। फिल्मांकन अगस्त २०१७ में फेयेट काउंटी, जॉर्जिया के पाइनवुड अटलांटा स्टूडियो में शुरू हुआ, और जनवरी २०१८ में समाप्त हो गया। इसके बाद डाउनटाउन और मेट्रो अटलांटा क्षेत्रों में अतिरिक्त फिल्मांकन चला। फ़िल्म के शीर्षक, अवेंजर्स: एंडगेम, का खुलासा आधिकारिक तौपर दिसंबर २०१८ में किया गया था।

यह फिल्म २६ अप्रैल २०१९ को संयुक्त राज्य अमेरिका में आईमैक्स और ३डी प्रारूपों में रिलीज हुई है।

                                     

1. कथानक

थैनॉस द्वारा इन्फिनिटी गौंटलेट के उपयोग से ब्रह्मांड भर के जीवन के आधे हिस्से को विघटित करने के तेईस दिन बाद, कैरल डेनवर्स अंतरिक्ष में फंसे टोनी स्टार्क और नेबुला को बचाकर उन्हें पृथ्वी पर वापस ले आती है। यहाँ उनकी मुलाकात शेष अवेंजर्स- ब्रूस बैनर, स्टीव रॉजर्स, रॉकेट, थॉर, नताशा रोमनॉफ और जेम्स रोड्स से एक बार फिर होती है, और वे सब मिलकर एक निर्जन ग्रह पर थैनॉस को खोज निकालते हैं। उनकी योजना इन्फिनिटी स्टोन्स का फिर से उपयोग कर थैनॉस द्वारा किये विघटन को उलटने की होती है, लेकिन थैनॉस उन्हें बताता है कि इन स्टोन्स का पुनः उपयोग रोकने के लिए उसने इन्हें नष्ट कर दिया था। इससे क्रोधित होकर थॉर थैनॉस का सर धड़ से अलग कर देता है।

पांच साल बाद, स्कॉट लैंग क्वांटम दायरे से बाहर निकल आता है। वह तुरंत अवेंजर्स कंपाउंड पहुँचता है, जहां वह रोमनॉफ और रॉजर्स को समझाता है कि क्वांटम दायरे में फंसे होने के दौरान उसने केवल पांच घंटे बिताने का ही अनुभव किया। यह जानकर, कि क्वांटम दायरे की सहायता से समय में यात्रा की जा सकती है, वे तीनों अतीत में जाकर स्टोन्स को वर्तमान में लाने, और थैनॉस के कार्यों को उलटने के लिए स्टार्क से मदद मांगते हैं, लेकिन वह उनकी मदद करने से मना कर देता है, और फिर वे अंततः मदद के लिए बैनर के पास पहुंचते हैं, जिसने अब हल्क की ताकत और शरीर के साथ अपनी बुद्धि को मिला दिया है। हालाँकि, बाद में अपनी पत्नी, पेपर पॉट्स के साथ बात करने के बाद, स्टार्क भी उनकी सहायता करने के लिए सहमत हो जाता है, और वह बैनर के साथ मिलकर इस परियोजना पर काम करने लगता है - दोनों सफलतापूर्वक एक टाइम मशीन का निर्माण करते हैं। मशीन कार्यात्मक होने पर, बैनर उन्हें चेतावनी देता है कि अतीत को बदलने से उनके वर्तमान पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, बल्कि इससे अन्य वैकल्पिक वास्तविकताओं का निर्माण हो जाता है; और फिर वह रॉकेट के साथ थॉर को लाने के लिए नॉर्वे में ऐस्गार्डियन शरणार्थियों के नए निवास को जाता है, जहाँ थैनॉस को रोकने में उसकी विफलता से निराश थॉर अब एक मोटे शराबी व्यक्ति में परिवर्तित हो गया है। दूसरी तरफ, रोमनॉफ़ भी क्लिंट बार्टन को लाने टोक्यो जाती है, जो अब अपने परिवार के विघटन के बाद एक हत्यारा बन चुका है।

बैनर, लैंग, रॉजर्स, और स्टार्क २०१२ में न्यूयॉर्क नगर की यात्रा करते हैं। बैनर सैंक्टम संक्टोरम का दौरा करता है और एंशिएंट वन को उसे टाइम स्टोन देने के लिए मना लेता है। रॉजर्स भी माइंड स्टोन को पुनर्प्राप्त करने में सफल रहता है, लेकिन स्टार्क और लैंग ऐसा नहीं कर पाते, और २०१२ का लोकी स्पेस स्टोन लेकर फरार हो जाता है। इसके बाद रॉजर्स और स्टार्क १९७० में शील्ड के मुख्यालय की यात्रा करते हैं, जहां स्टार्क स्पेस स्टोन के एक पुराने संस्करण को प्राप्त करता है और इस प्रक्रिया में युवा हॉवर्ड स्टार्क से भी मुलाकात करता है, जबकि रॉजर्स हैंक पिम से वर्तमान समय में वापस जाने के लिए कई पिम पार्टिकल चुरा लेता है। रॉकेट और थॉर २०१३ में एस्गार्ड की यात्रा कर, जेन फॉस्टर के शरीर से रियैलिटी स्टोन निकालते हैं और थॉर अपनी माँ, फ्रिगा से मुलाकात कर वापस आते समय अपने हथौड़े, म्योलनिर को साथ ले आता है। नेबुला और रोड्स २०१४ में मोरैग की यात्रा करते हैं, और पीटर क्विल के आने से पहले पावर स्टोन चोरी कर लेते हैं। रोड्स पावर स्टोन के साथ वर्तमान में लौट जाता है, लेकिन नेबुला तब ऐसा नहीं कर पाती, जब उसका साइबरनेटिक लिंक उसके पिछले रूप के साथ जुड़ता है। इस संबंध के माध्यम से ही, २०१४ के थैनॉस को अपनी भविष्य की सफलता, और अवेंजर्स द्वारा इसे पूर्ववत किये जाने के प्रयासों के बारे में पता चल जाता है। थैनॉस उसे पकड़ लेता है, और २०१४ की नेबुला को उसके स्थान पर वर्तमान में भेज देता है। बार्टन और रोमनॉफ़ वोर्मिर की यात्रा करते हैं, जहां सोल स्टोन का रक्षक, रेड स्कल, उन्हें बताता है कि स्टोन को केवल किसी ऐसे व्यक्ति का त्याग करने पर प्राप्त किया जा सकता है, जिसे वे प्यार करते हैं। रोमनॉफ़ खुद का बलिदान दे देती है, जिससे बार्टन सोल स्टोन लेकर वापस आ जाता है।