ⓘ हाइपरमेसिस ग्रेविडेरम एक गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्या हैं जो गंभीर बेहोशी, उल्टी, वजन घटाने, और संभवतः निर्जलीकरण जैसे लक्षण से पता लगाई जाती है। संकेत ..

                                     

ⓘ हाइपरमेसिस ग्रेविडेरम

English version: Hyperemesis gravidarum

हाइपरमेसिस ग्रेविडेरम एक गर्भावस्था के दौरान होने वाली समस्या हैं जो गंभीर बेहोशी, उल्टी, वजन घटाने, और संभवतः निर्जलीकरण जैसे लक्षण से पता लगाई जाती है। संकेत और लक्षणों में दिन में कई बार उल्टी हो सकती है और बेहोशी महसूस हो सकती है। एचजी गर्भावस्था में सुबह की बीमारी से भी अधिक गंभीर माना जाता है। गर्भावस्था के २०वें सप्ताह के बाद अक्सर लक्षण बेहतर हो जाते हैं परन्तु कभी कभी यह समस्या पूरे गर्भावस्था की अवधि में पाई जाती है।

इस समस्या के सटीक कारण अज्ञात हैं। जोखिम कारकों में पहली गर्भावस्था, एकाधिक गर्भावस्था, मोटापा, एचजी, ट्रोफोब्लास्टिक विकार, और विकार खाने का इतिहास शामिल है। इसका निदान आमतौपर पागए संकेतों और लक्षणों के आधापर किया जाता है। एचजी को प्रति दिन उल्टी के तीन से अधिक एपिसोड के रूप में तकनीकी रूप से परिभाषित किया गया है, जैसे कि ५% या तीन किलोग्राम वजन घटाने और मूत्र में केटोन मौजूद हैं। लक्षणों के अन्य संभावित कारणों को मूत्र पथ संक्रमण और उच्च थायराइड स्तर सहित बाहर रखा जाना चाहिए।

इसके उपचार में तरल पदार्थ और एक ब्लेंड आहार शामिल है। सिफारिशों में इलेक्ट्रोलाइट-प्रतिस्थापन पेय, थियामीन और उच्च प्रोटीन आहार शामिल हो सकता है। कुछ महिलाओं को अंतःशिरा तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। दवाओं के संबंध में पाइरोडॉक्सिन या मेटोक्लोप्रैमाइड को प्राथमिकता दी जाती है।

                                     

1. संकेत और लक्षण

जब उल्टी गंभीर होती है, तो इसका परिणाम निम्नलिखित हो सकता है:

  • प्री-गर्भावस्था शरीर के वजन के 5% या अधिक का नुकसान
  • निर्जलीकरण, केटोसिस का कारण बनता है,और कब्ज
  • पोषक तत्व विकार, जैसे विटामिन बी 1 थियामिन की कमी, विटामिन बी 6 पाइरोडॉक्सिन की कमी या विटामिन बी 12 कोबामिनिन की कमी
  • चयापचय असंतुलन जैसे चयापचय केटोएसिडोसिस या थायरोटॉक्सिकोसिस
  • शारीरिक और भावनात्मक तनाव
  • दैनिक जीवन की गतिविधियों के साथ कठिनाई
  • भूख, थकान, प्रसवपूर्व विटामिन विशेष रूप से लोहा युक्त, और आहार से लक्षण बढ़ सकते हैं। एचजी वाले बहुत से लोग अपने पर्यावरण में गंध के प्रति बेहद संवेदनशील हैं; कुछ गंध लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। अत्यधिक लापरवाही, जिसे सियालोरिया ग्रेविदरम भी कहा जाता है, कुछ महिलाओं द्वारा अनुभव किया जाने वाला एक और लक्षण है।
                                     

2. कारण

एचजी के कारण के बारे में कई सिद्धांत हैं, लेकिन कारण विवादास्पद बना हुआ है। ऐसा माना जाता है कि एचजी कारकों के संयोजन के कारण है जो महिलाओं के बीच भिन्न हो सकती है और आनुवंशिकी शामिल हो सकती है। एचजी वाले परिवार के सदस्यों के साथ महिलाएं बीमारी विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।

एक कारक गर्भावस्था के हार्मोनल परिवर्तनों के लिए प्रतिकूल प्रतिक्रिया है, विशेष रूप से, बीटा मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रॉपिन β-hCG के ऊंचे स्तर। यह सिद्धांत यह भी समझाएगा कि पहले तिमाही अक्सर गर्भावस्था के लगभग 8-12 सप्ताह में हाइपरेमेसिस ग्रेविडरम का सामना क्यों किया जाता है, क्योंकि उस समय β-hCG स्तर उच्चतम होते हैं और बाद में गिरावट आती है। एचजी का एक अन्य नियत कारण एस्ट्रोजेन के मातृ स्तर में वृद्धि आंतों की गतिशीलता में कमी और गैस्ट्रिक खाली होने से मतली / उल्टी हो जाती है।