ⓘ स्तन पुटी स्तन के अंदर तरल पदार्थ से भरी हुई थैली है जो पीड़ाकारक और चिन्ताजनक हो सकती है लेकिन आम तौपर सौम्य होती है। एक स्तन में एक या अधिक स्तन पुटियाँ हो सक ..

                                     

ⓘ स्तन पुटी

English version: Breast cyst

स्तन पुटी स्तन के अंदर तरल पदार्थ से भरी हुई थैली है जो पीड़ाकारक और चिन्ताजनक हो सकती है लेकिन आम तौपर सौम्य होती है। एक स्तन में एक या अधिक स्तन पुटियाँ हो सकती हैं। यह अक्सर अलग किनारों के साथ गोल या अंडाकार गाँठ के जैसी दिखती होती है।

स्तन पुटी ३० से ४० वर्ष की उम्र की महिलाओं में सबसे आम है और आमतौपर रजोनिवृत्ति के बाद गायब हो जाती है, लेकिन हार्मोन थेरेपी का लगातार उपयोग करते समय फिर से उत्पन्न हो सकती है। यह किशोरावस्था में भी पाई जा सकती हैं। स्तन सिस्ट फाइब्रोसाइटिक बीमारी का हिस्सा हो सकता है। और यह मासिक धर्म चक्र के दूसरे भाग में या गर्भावस्था के दौरान अत्यधिक दर्द और सूजन उत्पन्न कर सकता है।

स्तन की पुटियों का इलाज आमतौपर तब तक जरूरी नहीं होता जब तक वे दर्दनाक न हों या असुविधा न करें। ज्यादातर मामलों में, वे जो असुविधा पैदा करते हैं, वे तरल पदार्थ से द्रव को निकालने से कम हो सकते हैं। दूध ग्रंथियों और उनके आकार के विकास के परिणामस्वरूप छाती का रूप एक मटर की तुलना में एक पिंग पोंग बॉल से बड़ा हो सकता है। शारीरिक जांच के दौरान छोटे सिस्ट महसूस नहीं किए जा सकते हैं, और कुछ बड़े सिस्ट गांठों की तरह महसूस करते हैं। हालांकि, अधिकांश सिस्ट, शारीरिक आकार के दौरान उनके आकार की परवाह किए बिना पहचाने जा सकते हैं।

                                     

1. संकेत और लक्षण

स्तन सिस्ट के कुछ लक्षण ये हैं-

  • एक या कई साधारण स्तन छाती होने से व्यक्ति को स्तन कैंसर का खतरा नहीं बढ़ता है।
  • अलग किनारों के साथ एक चिकनी, आसानी से चलने योग्य दौर या अंडाकार स्तन गांठ
  • मासिक धर्म के बाद घटित आकाऔर लक्षणों के संकुचित आकाऔर संकल्प
  • गांठ के क्षेत्र में स्तन दर्द या कोमलता
  • मासिक धर्म से पहले बढ़ी हुई मोटा आकाऔर कोमलता

स्तन में गांठ अक्सर आत्म-परीक्षाओं या शारीरिक परीक्षाओं के दौरान नहीं पाए जाते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में उन्हें स्पर्श पर महसूस किया जा सकता है, खासकर अगर वे बड़े होते हैं। महिलाएं मासिक धर्म चक्र के दौरान होने वाली हार्मोनल परिवर्तनों के परिणामस्वरूप आम तौपर लम्बी या नोडुलर होती हैं। हालांकि, नए स्तन गांठों को हमेशा एक विशेषज्ञ को संदर्भित किया जाना चाहिए। एक सिस्ट से द्रव लीक, जैसा कि मैमोग्राफी के दौरान पेंचर या जोरदार संपीड़न के कारण हो सकता है, या ऑटोमोबाइल दुर्घटना के दौरान सीटबल्ट की चोट के कारण, आसपास के स्तन ऊतक में एक एसेप्टिक सूजन हो सकती है।

                                     

2. निदान

एक स्तन गांठ की सिस्टिक प्रकृति अल्ट्रासाउंड परीक्षा, आकांक्षा सुई के साथ सामग्री को हटाने, या मैमोग्राम द्वारा पुष्टि की जा सकती है। अल्ट्रासाउंड यह भी दिखा सकता है कि क्या छाती में ठोस नोड्यूल होते हैं, यह संकेत है कि घाव पूर्व कैंसर या कैंसर हो सकता है। छाती से आकांक्षा तरल पदार्थ के साइटोपाथोलॉजिस्ट द्वारा परीक्षा इस निदान से भी मदद कर सकती है। विशेष रूप से, यह परीक्षण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाना चाहिए यदि यह रक्त-दाग है। आमतौर पर, मैमोग्राम की मदद से छाती का पता लगाया जाता है। हालांकि, एक सटीक निदान स्थापित करने में चिकित्सा इतिहास और शारीरिक परीक्षा भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इन परीक्षणों के दौरान, डॉक्टर रोगी के अनुभवों, उनकी तीव्रता और अवधि के बारे में जितना संभव हो उतना अधिक जानकारी प्राप्त करने का प्रयास करेगा और स्तन में मौजूद अन्य असामान्यताओं की जांच के लिए शारीरिक परीक्षा नियमित रूप से की जाती है।

                                     

3. निवारण

स्तन सिस्ट को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है जब तक कि एक छाती बड़ी और दर्दनाक या अन्यथा असहज न हो। उस स्थिति में, स्तन छाती से तरल पदार्थ निकालने से लक्षण कम हो सकते हैं। विशिष्ट उपचार में एक सुई आकांक्षा बायोप्सी शामिल है। आकांक्षी छाती अक्सर पुनरावृत्ति वापस आते हैं; निश्चित उपचार सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। तरल पदार्थ को निकालना और फिर छाती को हल करने की प्रतीक्षा करना इन मामलों में मुख्य उपचार लागू होता है। इसके अलावा, अगर छाती की आकांक्षा होती है और तरल पदार्थ सामान्य दिखता है, तो उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे पूरी तरह से गायब हो जाएं, निम्नलिखित के अलावा किसी अन्य चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता नहीं है। मौखिक गर्भ निरोधकों के माध्यम से हार्मोन थेरेपी को कभी-कभी उनके पुनरावृत्ति को कम करने और रोगी के मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने के लिए निर्धारित किया जाता है जो उन्हें पहले स्थान पर होने की संभावना है। इस स्थिति के इलाज के लिए दानज़ोल भी निर्धारित किया जा सकता है और आमतौपर उन रोगियों में माना जाता है जिन पर गैर-चिकित्सा उपचार विफल रहता है और लक्षण तीव्र होते हैं। एक स्तन पुटी का सर्जिकल हटाने केवल कुछ असामान्य परिस्थितियों में आवश्यक है। यदि एक असहज स्तन छाती महीने के बाद महीने में फिर से शुरू होती है, या यदि स्तन छाती में रक्त-टिंग वाले तरल पदार्थ होते हैं और अन्य चिंताजनक संकेत प्रदर्शित करते हैं, तो शल्य चिकित्सा पर विचार किया जा सकता है।



                                     

4. इलाज

स्तन सिस्ट को उपचार की आवश्यकता नहीं होती है जब तक कि एक छाती बड़ी और दर्दनाक या अन्यथा असहज न हो। उस स्थिति में, स्तन छाती से तरल पदार्थ निकालने से लक्षण कम हो सकते हैं। विशिष्ट उपचार में एक सुई आकांक्षा बायोप्सी शामिल है। आकांक्षी छाती अक्सर पुनरावृत्ति वापस आते हैं; निश्चित उपचार सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। एक स्तन छाती का सर्जिकल हटाने केवल कुछ असामान्य परिस्थितियों में आवश्यक है। यदि एक असहज स्तन छाती महीने के बाद महीने में फिर से शुरू होती है, या यदि स्तन छाती में रक्त-टिंग वाले तरल पदार्थ होते हैं और अन्य चिंताजनक संकेत प्रदर्शित करते हैं, तो शल्य चिकित्सा पर विचार किया जा सकता है।