ⓘ फय्ल्लोडेस ट्यूमर, सिस्टोसारकोमा फय्ल्लोडेस, सिस्टोसारकोमा फय्ल्लोडेस आमतौपर स्तन के पेरीडकटल स्ट्रॉमल कोशिकाओं से बना है। यह मुख्य रूप से वयस्क महिलाओं का ट्यू ..

                                     

ⓘ फय्ल्लोडेस ट्यूमर

English version: Phyllodes tumor

फय्ल्लोडेस ट्यूमर, सिस्टोसारकोमा फय्ल्लोडेस, सिस्टोसारकोमा फय्ल्लोडेस आमतौपर स्तन के पेरीडकटल स्ट्रॉमल कोशिकाओं से बना है। यह मुख्य रूप से वयस्क महिलाओं का ट्यूमर है जो किशोरावस्था में बहुत कम देखने को मिलता हैं। यह मरीजों में आमतौपर एक फर्म, स्पष्ट द्रव्यमान के साथ उपस्थित होते हैं। ये ट्यूमर बहुत तेजी से बढ़ते हैं, और कुछ ही हफ्तों में आकार में वृद्धि कर सकते हैं। रजोनिवृत्ति से पहले, ४० से ५० वर्ष की उम्र के बीच घटना सबसे आम है।

                                     

1. इलाज

फय्ल्लोडेस के लिए आम उपचार व्यापक स्थानीय एक्ससीसन है। सर्जरी के अलावा, फिलोड्स के लिए कोई इलाज नहीं है, क्योंकि केमोथेरेपी और विकिरण थेरेपी प्रभावी नहीं हैं। उपरोक्त नामित विशेषताओं के अनुसार स्थानीय पुनरावृत्ति या मेटास्टेस विकसित करने का जोखिम हिस्टोलॉजिक ग्रेड से संबंधित है। व्यापक उत्तेजना के बावजूद, सर्जरी के बहुत अधिक प्रतिशत ने अपूर्ण उत्तेजना मार्जिन उत्पन्न किए जिसके लिए संशोधन सर्जरी की आवश्यकता थी। नकारात्मक मार्जिन के साथ स्तन संरक्षण सर्जरी के बाद विकिरण उपचार सीमा रेखा और घातक ट्यूमर के लिए स्थानीय पुनरावृत्ति दर में काफी कमी कर सकता है।