ⓘ स्तन रक्तगुल्म स्तन में रक्त के संग्रह होने को कहते है। यह आंतरिक रक्तस्राव से उत्पन्न होता है और आघात या गैर-दर्दनाक कारण के कारण उत्पन्न हो सकता है। ..

                                     

ⓘ स्तन रक्तगुल्म

English version: Breast hematoma

स्तन रक्तगुल्म स्तन में रक्त के संग्रह होने को कहते है। यह आंतरिक रक्तस्राव से उत्पन्न होता है और आघात या गैर-दर्दनाक कारण के कारण उत्पन्न हो सकता है।

                                     

1. कारण

स्तन रक्तगुल्म स्तन पर सीधे आघात के कारण होता है, जैसे किसी स्पोर्ट्स या सड़क दुर्घटना में लगी चोट से जैसे किसे वाहन के टक्कर होने के कारण सीट बेल्ट से लगी चोट भी स्तन रक्तगुल्म का प्रमुख कारण होता है। रक्तगुल्म स्तन सर्जरी का परिणाम भी हो सकता है, जिसमें सर्जरी के बाद स्तन में रक्त के बहाव से हो सकती हैं। यह सर्जरी के कुछ समय बाद या कई दिनों बाद भी हो सकता है और कॉस्मेटिक सर्जरी उदाहरण के लिए स्तन में कमी या स्तन वृद्धि और गैर-कॉस्मेटिक सर्जरी से हो सकता है। कॉस्मेटिक सर्जरी में स्तन में कमी या स्तन वृद्धि की जाती हैं और गैर-कॉस्मेटिक सर्जरी में सर्जरी स्तन से लिम्फ नोड हटाने, लम्पेक्टोमी, या मास्टक्टोमी की जाती है। स्तन में रक्त वाहिकाओं के टूटने के कारण भी स्तन रक्तगुल्महेमेटोमा भी हो सकता है, खासतौपर कोगुलोपैथी वाले व्यक्ति जब काफी लंबे समय बाद एस्पिरिन या इबुप्रोफेन जैसी दवाओं का उपयोग करते हैं।

                                     

2. मूल्यांकन

  • स्तन रक्तगुल्म अल्ट्रासाउंड परिक्षण से डाईग्नोस हो सकता है।
  • हेमेटोमा आमतौपर मैमोग्राम से डाईग्नोस होता है।
  • हेमेटोमा बायोप्सी भी स्तन रक्तगुल्म का संकेत देने में लाभदायक हैं।
  • एमआर इमेजिंग से भी सामान्य सिग्नल तीव्रता से दिखाता है।
                                     

3. फिजियोलॉजी

रक्त के पुनर्वसन के माध्यम से छोटे स्तन रक्तगुल्म अक्सर कई दिनों या हफ्तों के भीतर स्वयं को ठीक हो जाती हैं। स्तन रक्तगुल्म कभी-कभी त्वचा की मलिनकिरण, सूजन या बुखार का कारण बन सकता है। प्रारंभिक सबूत हैं कि, स्तन प्रत्यारोपण सर्जरी के बाद, रक्तगुल्म की उपस्थिति बढ़ जाती है।

                                     

4. इलाज

छोटे स्तन हेमेटोमास जो असुविधा का कारण बनते हैं जो अल्ट्रासाउंड का उपयोग करके पता लगाए जाते हैं, उन्हें अक्सर नैदानिक ​​अवलोकन से ठीक किया जा सकता हैं।

बड़े स्तन हेमेटोमा जो असुविधा पैदा करते हैं, आमतौपर वे जल निकासी से ठीक हो जाते है। एक घातक ट्यूमर की उत्तेजना के बाद भी स्तन रक्तगुल्म/हेमेटोमास सूख जाते हैं। यह सुई आसपाईरेशन या शायद ही कभी खुली सर्जिकल जल निकासी के माध्यम से ठीक किया जा सकता है।