ⓘ जोकर, द डार्क नाइट. जोकर एक काल्पनिक चरित्र है, जो क्रिस्टोफर नोलन की २००८ की सुपरहीरो फिल्म द डार्क नाइट में मुख्य खलनायक के रूप में प्रदर्शित हुआ है। डीसी कॉम ..

                                     

ⓘ जोकर (द डार्क नाइट)

जोकर एक काल्पनिक चरित्र है, जो क्रिस्टोफर नोलन की २००८ की सुपरहीरो फिल्म द डार्क नाइट में मुख्य खलनायक के रूप में प्रदर्शित हुआ है। डीसी कॉमिक्स के इसी नाम के एक चरित्पर आधारित जोकर का अभिनय ऑस्ट्रेलियाई अभिनेता हीथ लेजर ने किया था। जोकर एक मनोरोगी जन-हत्यारा है, जिसके पास हास्य के एक संवेदनाशील भावना है, और वह गौथम नगर को अपराध से मुक्ति दिलाने के बैटमैन, जेम्स गॉर्डन और हार्वे डेंट के प्रयासों को कमजोर करने के अपने प्रयासों के लिए जाना जाता है। यह चरित्र अव्यवस्था, अराजकता और जुनून इत्यादि विषयों का प्रतीक है; पूरी फिल्म के दौरान वह अपराध के माध्यम से सामाजिक व्यवस्था को उथल-पुथल करते रहने की इच्छा व्यक्त करता है, और बैटमैन के साथ अपने संघर्ष से ही खुद को परिभाषित करता है।

चरित्र की लेजर की व्याख्या विशेष रूप से ग्राफिक उपन्यास बैटमैन: द किलिंग जॉक और आर्कम एसाइलम: ए सीरियस हाउस ऑन सीरियस अर्थ से प्रभावित होती है। फिल्म में चरित्र ने अपना पारंपरिक रंग पैलेट पहना है, जबकि उसके चेहरे पर जोकर का मेकअप है, और चेहरे पर ग्लासगो स्माइल के निशान हैं। जोकर के रूप में लेजर का चयन शुरू में विवादास्पद माना गया था, और वह इस भूमिका के लिए अपेक्षित विकल्प नहीं थे।

जोकर को लेजर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन माना जाता है; और उन्होंने खुद इसे अपने सबसे सुखद पात्र के रूप में माना है। एक आकस्मिक दवा की अत्यधिक मात्रा लेने के कारण लेजर की मृत्यु के छह महीने बाद जुलाई २००८ में जब फिल्म को रिलीज़ किया गया था, तो उनका यह प्रदर्शन रातों-रात एक सनसनी बन गया, और उन्हें सार्वभौमिक प्रशंसा के साथ साथ मरणोपरांत कई पुरस्कार प्राप्त हुए, जिनमें से एक सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार भी था।

                                     

1. कहानी

जोकर हीथ लेजर पांच नकाबपोश सहयोगियों के साथ एक भीड़ भरे बैंक को लूटने जाता है। बैंक लूटते समय वह पांच में से चार लोगों द्वारा एक-दूसरे की हत्या करवा देता है, और फिर आखिरी व्यक्ति को खुद मारकर सारे पैसे लेकर निकल जाता है। बाद में वह कुछ मुख्य गुंडों, सल मारोनी एरिक रॉबर्ट्स, चेचन रिची कॉस्टर और गैंबोल माइकल जय व्हाइट की अपने एकाउंटेंट लॉउ चिन हान के साथ चल रही एक वीडियो कॉन्फ़्रेंस में हस्तक्षेप करके बैटमैन क्रिश्चियन बेल को लूट के आधे हिस्से के लिए मारने की पेशकश करता है। गैंबोल इस प्रस्ताव को मना कर देता है और "जोकर" की मृत्यु पर एक इनाम रख देता है। हालांकि बाद में, जोकर गैंबोल को मारता है, और उसके गिरोह का सरगना बन जाता है।

यह जानने के बाद कि बैटमैन ने लॉउ को पकड़ लिया है, मारोनी और चेचन जोकर के प्रस्ताव को स्वीकार करते हैं। जोकर सार्वजनिक घोषणा कर देता है कि "लोग तब तक लगातार मारे जाएंगे जब तक कि बैटमैन अपनी असली पहचान नहीं दिखा देता", और गॉथम के पुलिस आयुक्त गिलियन बी लोब कॉलिन मैकफर्लेन और न्यायाधीश जेनेट सुरिलो न्याडिया रोड्रिगेज टेरासिना की हत्या करकेअपनी धमकी को सत्य साबित करवाता है। जब गॉथम के जिला वकील, हार्वे डेंट हारून एखर्ट, बैटमैन के रूप में खुद की पहचान सार्वजनिक कर जोकर को उसके ठिकाने से बाहर निकालने का प्रयास करते हैं, तो जोकर उसका अपहरण करने की कोशिश करता है, और गिरफ्तार किया जाता है। डेंट के अचानक गायब होने पर बैटमैन उससे पूछताछ करता है। जोकर यह भी बताता है कि डेंट की प्रेमिका और ब्रूस वेन की बचपन की दोस्त राहेल डॉवेस मैगी गिलेंन्हाल भी गायब हो गई है और फिर दोनों के अलग-अलग ठिकानों का पता बैटमैन को देकर वह उसे बताता है कि दोनों जगहों पर एक साथ बम फट जाएगा, और बैटमैउन दोनों में से किसी एक को ही बचा सकता है। जोकर यहां भी बैटमैन से चालाकी करता है, और बैटमैन को डेंट का पता बता देता है, जिसका चेहरा विस्फोट में खराब हो जाता है, जबकि राहेल की दूसरी जगह पर मौत हो जाती है। जोकर इसके बाद लॉउ को साथ लेकर पुलिस स्टेशन से भाग निकलता है।

जोकर लाउ और चेचन को मार देता है, और सभी पैसों को जलाकर चेचन के गिरोह का भी सरगना जाता है। इसके बाद, वेन एंटरप्राइजेज के एमएंडए लॉ एकाउंटेंट कोलमैन रीज़ जोशुआ हार्टो को टीवी पर बैटमैन की असली पहचान प्रकट करने से रोकने के लिए, वह घोषणा करता है कि अगर ६० मिनट के भीतर रीज़ को मारा नहीं जाता है, तो वह अस्पताल को बम से उड़ा देगा। इससे पूरे नगर में आतंक फ़ैल जाता है, और इस दौरान जोकर डेंट से मिलने के लिए एक नर्स के रूप में छिपकर गॉथम जनरल अस्पताल में घुस जाता है, और राहेल की मौत के लिए जिम्मेदार लोगों पर बदला लेने के लिए डेंट को प्रेरित करता है। इसके बाद वह उस अस्पताल को बम से उड़ा देता है, और बंधकों को एक बस में भरकर अपने साथ ले जाता है। वह दो जहाज़ों पर विस्फोटक लगाकर उनमें नागरिकों और अपराधियों को अलग-अलग कैद करता है, और उन्हें बताता है कि या तो उन में से कोई एक दूसरे जहाज को उड़ा दे, नहीं तो वह दोनों जहाजों को नष्ट कर सबको मार देगा। आखिरकार, दोनों जहाजों के लोग एक-दूसरे को उड़ाने का विकल्प नहीं चुनते हैं।

बैटमैन बाद में जोकर को पकड़ लेता है, और तब जोकर उससे कहता है कि उन दोनों में से कोई भी एक-दूसरे को मरने नहीं दे सकता है, क्योंकि उसका मानना है कि उन दोनों का अस्तित्व ही एक दूसरे से हमेशा लड़ते रहने पर आधारित है। जोकर बैटमैन से यह भी कहता है कि उसने "गोथम की आत्मा के लिए लड़ाई" जीती है, क्योंकि शहर के निवासियों को जब एक बार डेंट का हत्यारे वाला "दूसरा चेहरा" दिखेगा, तो उसके तुरंत बाद वे लोग आशा खो देंगे। जोकर इसके बाद हिंसक रूप से हंसता है, जब उसे हिरासत में ले जाया जा रहा होता है। आखिरकार बैटमैन डेंट के अपराधों को अपने सर लेकर जोकर की योजना को विफल कर देता है।

                                     

2. पृष्ठभूमि

एक शुरुआती अभिनेता के रूप में, हीथ लेजर ने खुद को जो भूमिका निभाई थी, उससे खुद को गंभीरता से संलग्न नहीं किया था। यह बदल गया, हालांकि, 22 साल की उम्र में उन्होंने अपनी कुछ फिल्मों को देखना शुरू कर दिया। यह समझते हुए कि वे फिल्में थीं, वह वास्तव में खुद को देखना नहीं चाहता था, इसने उन्हें अपने पेशेवर विकल्पों के प्रति और अधिक सतर्क और आदरणीय बना दिया।

                                     

3. प्रदर्शन

हीथ लेजर ने जोकर को "मनोविज्ञान, सामूहिक हत्या, शून्य सहानुभूति के साथ स्किज़ोफ्रेनिक जोकर" के रूप में वर्णित किया।

                                     

4. विवरण

चरित्र के पारंपरिक रंग पैलेट पहने हुए, जोकर को एक पतली टाई और हरी कमर में पहना जाता है, जो बैंगनी ओवरकोट से ऊपर है,