ⓘ खाज एक प्रकार की खुजली होती है जो सरकोप्टस स्कैबीई नामक खुजली के कीटाणुओं से होते हैं। यह कीटाणु आठ पैर वाले परजीवी होते हैं। यह काफी छोटे होते हैं तथा त्वचा को ..

                                     

ⓘ खाज

English version: Scabies

खाज एक प्रकार की खुजली होती है जो सरकोप्टस स्कैबीई नामक खुजली के कीटाणुओं से होते हैं। यह कीटाणु आठ पैर वाले परजीवी होते हैं। यह काफी छोटे होते हैं तथा त्वचा को खोदते रहते हैं जिससे तेज खुजली होती है। रात में यह खुजली और भी बढ़ जाती है। यह कीटाणु नंगे आंख से नहीं देखे जा सकते लेकिन आवर्धक कांच या खुर्दबीन से इन्हें देखा जा सकता है।

                                     

1. फैलाव

खाज के कीटाणु बड़े संवेदनशील होते हैं। यह संक्रमित व्यक्ति के शरीर में खराब से खराब परिस्थितियों में २४ से ३६ घंटे तक ही रह सकते हैं। यह कीटाणु व्यक्ति से व्यक्ति में फैलता है तथा यह एक त्वचा से दूसरे की त्वचा के किस्म पर निर्भर करता है। कुत्ते/बिल्लियों से इसके फैलने की आशंका बहुत ही कम है क्योंकि कुत्ते/बिल्लियों को जो संक्रमित करता है वह मनुष्य को संक्रमित करने वाले कीटाणुओं से भिन्न होते हैं।

                                     

2. लक्षण

खाज दो अंगुलियों के बीच में किनारे पर, कलाई पर या कोहनी के पीछे, ऊरु मूल ग्रोइन तथा घुटनों पर और नितंबों पर छोटे गुमड़ा बंप और फफोले लिए हुए होते हैं। खाज के आम लक्षण हैं - खुजली। जैसे- जैसे दिन गुजरते जाते हैं खुजली तेज होती जाती है।

                                     

3. उपचार

  • राात को सोने से पहलेे निहाार तेल लगा ले, इससे थोड़ी राहत मिलेगी।
  • सही निदान और उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
  • बिस्तर आदि को गरम पानी से धोएं ताकि कीटाणु साफ हो जाएं।