ⓘ मनोरंजन ..

अन्त्याक्षरी

अंत्याक्षरी प्राचीन काल से चला आता स्मरणशक्ति का परिचायक एक खेल जिसमें कहे हुए श्लोक या पद्य के अंतिम अक्षर को लेकर दूसरा व्यक्ति उसी अक्षर से आरंभ होने वाला श्लोक या पद्य कहता है, जिसके उत्तर में फिर पहला व्यक्ति दूसरे के कहे श्लोक या पद्य के अंतिम अक्षर से आरंभ होने वाला श्लोक या पद्य कहता है। इसी प्रकार यह खेल चलता है और जब अपेक्षित व्यक्ति की स्मरण शक्ति जवाब दे जाती है और उससे पद्यमय उत्तर नहीं बन पाता तब उसकी हार मान ली जाती है। यह खेल दो से अधिक व्यक्तियों के बीच भी वृत्ताकार रूप में खेला जाता है। विद्यार्थियों में यह आज भी प्रचलित है और अनेक संस्थाओं में तो इसकी प्रतियोगिता का आयोज ...

अमीन सयानी

अमीन सयानी भारत के एक मशहूर रेडियो संचालक या अनाउन्सर हैं। यह सिर्फ़ भारत में नहीं बल्कि एशिया में ख्याती पाई। इनका मशहूर कार्यक्रम "बिनाका गीतमाला" रेडियो सिलोन से प्रसारित होता था। इनकी नकल कर आज भी कई रेडियो संचालक खुद को सन्वारने में काम्याब हुवे हैं। इनके बात करने की शैली "भाइयो और बहनो" काफ़ी सराही गई। इन्हों ने 54.000 रेडियो कार्यक्रम किये और 19.000 स्पाट्स या जिंगल्स किये। इनका रेडियो सफ़र 1951 में शुरू हुवा था।

बिग एफएम (रेडियो)

बिग एफएम, एक राष्ट्रव्यापी निजी एफएम रेडियो स्टेशन है। इस रेडियो स्टेशन के मालिक प्रसिद्द भारतीय व्यवसायी अनिल अम्बानी हैं। यह रेडियो स्टेशन ९२.७ मेगाहर्ट्स एफएम बैंड फ्रिकुएंसी पर प्रसारित होता है। वर्तमान में यह स्टेशन ४४ विभिन्न शहरों में प्रसारित होता है। यह एकमात्र ऐसा रेडियो स्टेशन है जो कि जम्मू और कश्मीर में भी प्रसारित होता है। १ जुलाई २००८ से बिग एफएम सिंगापूर में भी अपना प्रसारण शुरू कर दिया। सिंगापूर में यह सुबह ५ बजे से रत ८ बजे तक हर रोज़ ९६.३ मेगाहर्ट्स पर प्रसारित होता है। बिग एफएम रेडियो का टैगलाइन है - "सुनो सुनाओ, लाइफ बनाओ"

कार्टून

कार्टून का अर्थ है कोई भी हास्य या मनोरंजक चित्र। कार्टून फ़िल्म एक चलचित्र होता है, जो एक कार्टून-चित्रों के सिलसिले को लगातार फ़ोटोग्राफ़ी करके बनाया जाता है। हर चित्र अपने पिछले वाले से थोड़ा अलग हरकत या चाल चित्रित करता है, जिससे कि हमारी आँखों को ये चित्र चलते-फ़िरते नज़र आते हैं, जब उनको इसी सिलसिले में प्रोजेक्ट किया जाता है। कार्टून फ़िल्में मनोरंजन का अच्छा साधन हैं, ख़ास तौपर बच्चों के लिये। कुछ टीवी चैनल सिर्फ़ कार्टूनों के लिये ही बने हैं, जैसे कार्टून नेटवर्क।

कैनन ईओएस

कैनन ईओएस एक ऑटोफोकस एकल लेंस कैमरा हैं, जो कैनन द्वारा उत्पादित किया जाता हैं। इस की शुरुआत १९८७ में कैनन EOS 650 की गयी थी। सभी EOS कैमरों में अक्टूबर 1996 तक 35 मिमी फिल्म का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन EOS IX से एक नयी APS फिल्म उपयोग की जाने की लगी। यह नाम कैनन बौद्ध बोधिसत्व गुआन यिन 観 音, जापानी में कन्नन से आता है, जो पहले कुआनीन, क्वाननन के रूप में अनूदित था।, या अंग्रेजी में क्वानोन।

कैमरा

कैमरा एक प्रकाशीय युक्ति है जिसकी सहायता से कोई स्थिर छवि या चलचित्र खींचा जा सकता है। चलचित्र वस्तुतः किसी परिवर्तनशील या चलायमान वस्तु के बहुत छोटे समयान्तरालों पर खींची गयी बहुत से छवियों का एक क्रमिक समूह होता है।क कैमरा एक ऑप्टिकल उपकरण है जिसका उपयोग छवियों को रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। उनके सबसे मूल में, कैमरे छोटे छेद के साथ सील बक्से हैं जो प्रकाश-संवेदनशील सतह पर एक छवि को कैप्चर करने के लिए प्रकाश करते हैं। कैमरे के पास विभिन्न तंत्र हैं जो यह नियंत्रित करते हैं कि प्रकाश प्रकाश-संवेदनशील सतह पर कैसे गिरता है। लेंस कैमरे में प्रवेश करने वाले प्रकाश पर ध्यान केंद्रित करते ...