ⓘ मिस एंड मिस्टर डेफ वर्ल्ड एक अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है, जो युवा बधिर महिलाओं को मिस डेफ वर्ल्ड और युवा डेफ पुरुषों को हर साल मिस्टर डेफ वर्ल्ड, आमतौप ..

                                     

ⓘ मिस एंड मिस्टर डेफ वर्ल्ड

मिस एंड मिस्टर डेफ वर्ल्ड) एक अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता है, जो युवा बधिर महिलाओं को "मिस डेफ वर्ल्ड" और युवा डेफ पुरुषों को हर साल "मिस्टर डेफ वर्ल्ड", आमतौपर चेक गणराज्य में प्राग में पेश करती है।

                                     

1. इतिहास

MMDW एक गैर-लाभकारी संगठन है जिसे 2001 में बनाया गया था। पेजेंट को MISS DEAF s.r.o. और MISS - MISTER DEAF s.r.o. नाम की कंपनियों द्वारा आयोजित किया जाता है, और उनके अध्यक्ष Joseph Uhlíř हैं। प्रतियोगिता में आधिकारिक भाषा इंटरनेशनल साइन लैंग्वेज है, और सभी फाइनलिस्ट के लिए क्रिस्टल का मुकुट एस्टेरा-ग्लास द्वारा बनाया गया है।

प्रतियोगिता के नियमों के अनुसार, एक विजेता को दूसरे सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए रोक डेफ जाता है। 9 जुलाई, 2010 में जॉर्जिया के त्बिलिसी में एमडीडब्ल्यू प्रतियोगिता हुई, और फ्रांस की मिस जूली अब्बू ने भाग लिया। वह पहली वाइस मिस डेफ वर्ल्ड 2010, दूसरी वाइस मिस डेफ वर्ल्ड 2010 और मिस सिम्पैथी डेफ वर्ल्ड 2010 के तीन खिताब जीते। बाद में, जूली अब्बू ने 31 जुलाई, 2010 को लास वेगास, नेवाडा में मिस डेफ इंटरनेशनल चुनाव लड़ा और उन्हें मिस डेफ इंटरनेशनल का ताज पहनाया गया। परिणामस्वरूप, Uhlíř ने एमडीडब्ल्यू वेबसाइट पर 1 वाइस मिस डेफ वर्ल्ड 2010 और मिस सिम्पेथी डेफ वर्ल्ड 2010 के खिताब से अब्बू को अयोग्य घोषित करने के बारे में एक घोषणा प्रकाशित की, जिसे अब्बू ने मिस डेफ वर्ल्ड 2010 और मिस डेफ यूरोप 2010 प्रतियोगिताओं के अंतिम समारोह के दौरान जीता। तबलिसी में। Uhlíř ने कहा कि एमडीडब्ल्यू प्रतियोगिताओं के दौरान, अब्बू को व्यक्तिगत रूप से सूचित किया गया था, साथ ही साथ अन्य प्रतियोगी लड़कियों को भी बताया गया था कि एमडीडब्ल्यू प्रतियोगिताओं में से एक आधिकारिक खिताब प्राप्त करने के मामले में, विजेता को किसी भी मिस प्रतियोगिता में भाग लेने से रोक डेफ गया था। Uhlíř ने दोनों प्रतियोगिताओं की उच्च स्थिति को बनाए रखने, प्राप्त खिताबों की उच्च प्रतिष्ठा को बनाए रखने और मिस डेफ वर्ल्ड और मिस डेफ यूरोप प्रतियोगिताओं की किसी भी चोट को रोकने का कारण बताया। Uhlíř जोड़ा ने कहा कि हर लड़की इन प्रतियोगिताओं में भाग ले सकती है, यहां तक कि दो बार, अगर उसे अपनी पहली भागीदारी के दौरान किसी भी उपाधि से सम्मानित नहीं किया गया। उन्होंने लिखा कि 1 अगस्त 2010 से वैधता के साथ, पहली वाइस मिस डेफ वर्ल्ड 2010 का खिताब, जो अब्बू से लिया गया था, चीन से झिहुआंग वांग गया था, और दूसरी वाइस मिस डेफ वर्ल्ड 2010 का खिताब स्टैला फालवो कुंजन से गया घाना, जो मूल रूप से चौथे स्थान पर था। मिस सिम्पैथी डेफ वर्ल्ड 2010 का खिताब, जो Uhlíř के अब्बू से भी लिया गया था, दक्षिण अफ़्रीका के पोर्टिया ओलिवर द्वारा जीता जाएगा, जिसने मूल रूप से इस श्रेणी में दूसरा स्थान हासिल किया था।

29 सितंबर 2018 को, मिस भारत 2018 निष्ठा डुडेजा English ने मिस एशिया 2018 का ताज जीता और मनी गुलाटी ने प्राग में मिस्टर एशिया 2018 का ताज जीता। इज़राइल की असीया योचानानी ने मिस डेफ वर्ल्ड 2018 का ताज जीता। चीनी गणराज्य की एक प्रतियोगी जू जिंगहुई ने उसके साथ एक फोटो खींची, और प्रतियोगिता की अपनी छाप लिखी। उन्होंने प्राग में विदेशी वातावरण के बारे में बताया, विभिन्न देशों के विदेशी बधिर मित्रों से संपर्क करने की इच्छा रखते हुए, उनसे आशा व्यक्त की। उसने अपनी दैनिक गतिविधि लिखी: दूसरे दिन एक मुक्त दिन था, और उन्होंने करीबी आकर्षण का दौरा किया, जो अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा के साथ एक दूसरे को चैट करके बधिर दोस्त बनाना शुरू करते हैं। तीसरे दिन से छठे दिन क्लास में थे, एक साथ शो का अभ्यास करने के लिए, और विभिन्न देशों में अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा और बधिर संस्कृति को साझा करने के लिए। 29 सितंबर, 2018 को शुरू हुए इस शो ने उन्हें थोड़ा उदास और निराश कर डेफ, लेकिन यह उनके लिए एक दुर्लभ अनुभव था। वह विदेश जाने और बहुत सारे विदेशी दोस्तों को हासिल करने में सक्षम होने के लिए खुश थी, और चीन एसोसिएशन ऑफ़ द डेफ़ को धन्यवाद डेफ कि उसे विदेश जाने का मौका डेफ, और साथ ही साथ उसे अंतर्राष्ट्रीय साइन लैंग्वेज सिखाने के लिए।

19 जुलाई 2019 को भारत की विदिशा बालियान ने नेल्सप्रूइत, दक्षिण अफ़्रीका में मिस डेफ वर्ल्ड 2019 जीता.