ⓘ स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम मार्वल कॉमिक्स के चरित्र स्पाइडर-मैन पर आधारित २०१९ की एक अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है, जो कोलंबिया पिक्चर्स और मार्वल स्टूडियो द्वारा स ..

                                     

ⓘ स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम

स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम मार्वल कॉमिक्स के चरित्र स्पाइडर-मैन पर आधारित २०१९ की एक अमेरिकी सुपरहीरो फिल्म है, जो कोलंबिया पिक्चर्स और मार्वल स्टूडियो द्वारा सह-निर्मित और सोनी पिक्चर्स रिलीज़िंग द्वारा वितरित की गई है। यह मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स में तेईसवीं फिल्म है, और २०१७ में आयी स्पाइडर-मैन: होमकमिंग की अगली कड़ी है। फिल्म का निर्देशन जॉन वॉट्स द्वारा किया गया है, और क्रिस मैक्केना तथा एरिक सोमर्स द्वारा इसकी पटकथा लिखी गयी है। टॉम हॉलैंड, सैम्युल एल॰ जैक्सन, ज़ैंडेया, कोबी स्मल्डर्स, जॉन फेवरोऊ, जे॰ बी॰ स्मूव, जैकब बैटलॉन, मार्टिन स्टार, मैरिसा टोमेई, और जेक जिलएनहॉल इत्यादि ने फ़िल्म में मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम में, यूरोप की एक स्कूल यात्रा पर गए पीटर पार्कर को निक फ्यूरी और मिस्टीरियो द्वारा दूसरे आयाम से तात्कालिक खतरों का सामना करने के लिए भर्ती किया जाता है।

अक्टूबर २०१६ तक, स्पाइडर-मैन: होमकमिंग की अगली कड़ी के लिए चर्चा शुरू हो गई थी, और साल के अंत से पहले-पहले फिल्म की रिलीज तिथि भी तय कर ली गई थी। जुलाई २०१७ में हॉलैंड तथा वॉट्स की वापसी की पुष्टि हुई, और उस साल के अंत तक लेखकों ने भी फिल्म में लौटने की पुष्टि की। २०१८ में, जैक्सन और जिलएनहॉल क्रमशः फ़्यूरी और मिस्टीरियो के रूप में कलाकारों के दल में शामिल हो गए। हॉलैंड ने फिल्मांकन शुरू होने से पहले ही सीक्वल के शीर्षक का खुलासा कर दिया था; फिल्मांकन जुलाई २०१८ में शुरू हुआ और इंग्लैंड, चेक गणराज्य, इटली और न्यूयॉर्क महानगरीय क्षेत्र में हुआ। अक्टूबर २०१८ में फिल्मांकन समाप्त हो गया। अप्रैल २०१९ में अवेंजर्स: एंडगेम की रिलीज से पहले, के लिए फिल्म के मार्केटिंग अभियान ने उसकी कहानी का खुलासा करने से बचने का प्रयास किया।

स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम का प्रीमियर २६ जून २०१९ को हॉलीवुड में हुआ था, और ३ जुलाई २०१९ को इसे संयुक्त राज्य अमेरिका में ३डी और आईमैक्स प्रारूपों में जारी कर दिया गया। इसे आलोचकों से सकारात्मक समीक्षाऐं मिली, जिन्होंने इसे "मज़ेदाऔर संतोषजनक सीक्वल" कहा और कलाकारों, विशेष रूप से हॉलैंड और जिलएनहॉल के अभिनय की प्रशंसा की। फिल्म ने अभी तक दुनिया भर में ६२२ मिलियन डॉलर की कमाई कर ली है।

                                     

1. कथानक

मेक्सिको के इस्टेंको नगर में, निक फ्यूरी और मारिया हिल एक अप्राकृतिक तूफान की जाँच करते हैं जिसके बाद उनका सामना अर्थ एलिमेंटल से होता है। एक सुपरपावर वाला आदमी, क्वेंटिन बेक, उस एलिमेंटल से लड़ने के लिए आता है। न्यूयॉर्क नगर में, मिडटाउन स्कूल ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी आठ महीने पहले द ब्लिप में पुनर्जीवित हुए छात्रों को समायोजित करने के लिए अपने शैक्षणिक वर्ष को फिर से शुरू करता है। स्कूल यूरोप में दो सप्ताह की ग्रीष्मकालीन यात्रा का आयोजन करता है, जहां पीटर पार्कर, जो अभी भी टोनी स्टार्क की मृत्यु से विचलित है, अपनी सहपाठी एमजे के लिए अपनी भावनाओं को कबूल करने, और "हीरोगिरी" से बचने के लिए जाने की योजना बनाता है। अपनी चाची मे द्वारा बेघर लोगों के लिए समन्वित एक फंडराइज़र में, पार्कर हैप्पी होगन से मिलता है, जो उसे बताता है कि, निक फ्यूरी उसके साथ संपर्क करेगा, लेकिन पार्कर फ्यूरी की कॉल को अनदेखा कर देता है। स्टार्क के बारे में सवालों से परेशान पार्कर घर से निकल जाता है।

वेनिस में पहुंची स्कूल यात्रा के दौरान, पार्कर और उसके दोस्त भी उन लोगों में होते हैं, जिन पर वाटर एलिमेंटल शहर पर कहर बरपाने से पहले हमला कर देता है। तभी बेक वहां आ पहुँचता है, और उस जीव को नष्ट कर देता है, जबकि पार्कर उसकी मदद करने का प्रयास करता है। फ्यूरी फिर पार्कर से मिलता है, और उसे स्टार्क का बनाया एक चश्मा देता है, जो उसके उत्तराधिकारी के लिए है। यह चश्मा कृत्रिम बुद्धिमत्ता ई॰डी॰आई॰टी॰एच॰ से सुसज्जित हैं, जिसमें स्टार्क इंडस्ट्रीज के सभी डेटाबेस तक पहुँच है, और एक बड़े ऑर्बिटल हथियार की आपूर्ति की आज्ञा है। बेक उन्हें बताता है कि वह मल्टीवर्स में स्थित कई आयामों में से एक से है, और एलिमेंटल्स ने उसके पूरे परिवार को मार दिया है। पार्कर फ्यूरी की हथियार उठाने की मांग को अस्वीकाकर अपनी कक्षा में फिर से शामिल हो जाता है, लेकिन फ्यूरी उसकी स्कूल यात्रा के कार्यक्रम को प्राग की ओर पुनर्निर्देर्देशित कर देता है, जहां फायर एलिमेंटल के हमला करने का अंदेशा होता है। एलिमेंटल एक कार्निवल में दिखाई देता है, जहाँ बेक और पार्कर उसे नष्ट कर देते हैं। फ्यूरी और हिल एक नई सुपर हीरो टीम के गठन पर चर्चा करने के लिए पार्कर और बेक को बर्लिन आमंत्रित करते हैं, और पार्कर बैक को स्टार्क का उत्तराधिकारी होने के योग्य मानते हुए उसे ई॰डी॰आई॰टी॰एच॰ चश्मा दे देता है। तब इस बात का खुलासा होता है कि बेक वास्तव में स्टार्क इंडस्ट्रीज में एक होलोग्राफिक-इलूशन विशेषज्ञ था, जिसे उसके अस्थिर स्वभाव के कारण निकाल दिया गया था, और वह अब असंतुष्ट पूर्व-स्टार्क कर्मचारियों की एक टीम का नेतृत्व कर रहा है। बेक ही विलियम गाइटर रीवा द्वारा बनागए उन्नत प्रोजेक्टर ड्रोन का उपयोग कर सभी एलिमेंटल हमले कर रहा था।

एमजे पता लगा लेती है कि पार्कर ही स्पाइडर-मैन है। उन दोनों को ये भी पता चलता है कि कार्निवल लड़ाई के दौरान एमजे को जिस मलबे का एक टुकड़ा मिला था, वह एक ऐसा प्रोजेक्टर है, जो एयर एलिमेंटल का इलूशन प्रस्तुत करता है, जिससे दोनों इस नतीजे पे पहुंचते हैं कि बेएक जालसाज़ है। एक और इलूशन की तैयारी के दौरान, बेक को भी पता चलता है कि एमजे के पास उसके धोखे का सबूत है। पार्कर बर्लिन की यात्रा करता है, और फ्यूरी से मिलता है, यह जानने के लिए कि जिससे वह मिल रहा है, वह वास्तव में बेक द्वारा बनाया गया इलूशन है। वह कई इलूशनों से लड़ता है, और अंततः, एक ट्रेन की चपेट में आ जाता है। पार्कर बच तो जाता है, लेकिन वह बुरी तरह घायल हो कर ट्रेन की कार में बेहोश गिर जाता है। जब उसे होश आता है, वह स्वयं को नीदरलैंड की एक जेल सेल में पाता है। पार्कर जेल से भाग निकलता है, और होगन से संपर्क करता है, जो उसे लंदन ले जाता है, और स्टार्क द्वारा पीछे छोड़ी गई एक सूट-निर्माण मशीन का खुलासा करता है, जिसका उपयोग पार्कर एक स्वनिर्धारित पोशाक का संश्लेषण करने के लिए करता है। लंदन में, बेक सभी एलिमेंटल्स का फ्यूज़न तैयार करता है, और एमजे के साथ-साथ किसी भी अन्य व्यक्ति को मारने की कोशिश में हमला कर देता है, जिन्हें उसके बारे में पता हो। पार्कर उसके इलूशन को तोड़कर ईडीआईटीएचएच पर नियंत्रण हासिल करता है, और बेक को हरा देता है, जो अपने खुद के ड्रोन की बंदूक की गोली से मर जाता है। रीवा ड्रोन फ़ाइलों और रिकॉर्डिंग के साथ भाग जाता है, जबकि पार्कर न्यूयॉर्क नगर लौट जाता है और एमजे के साथ अपने संबंधों की शुरुआत करता है।

एक मध्य-क्रेडिट दृश्य में, डेलीबगल.नेट का रिपोर्टर जे॰ जोनाह जेमसन एलीमेंटल हमलों के लिए स्पाइडर-मैन को दोषी ठहराता है, और बेक द्वारा फिल्माया और रिकॉर्ड किया गया घटना का फ़र्ज़ी फुटेज प्रसारित करता है, जिसमें उसने पार्कर को उसकी मृत्यु के लिए दोषी ठहराया है, और स्पाइडर-मैन की गुप्त पहचान का दुनिया के सामने खुलासा कर देता है। पोस्ट-क्रेडिट दृश्य में, यह खुलासा होता है कि स्क्रल टालोस और उसकी पत्नी सोरेन पूरे समय फ्यूरी और हिल के रूप में रह रहे थे, और यह सब वे वास्तविक फ्यूरी के निर्देशानुसाकर रहे थे, जो एक स्क्रल स्पेसशिप को कमांड करता नज़र आता है।

                                     

2. पात्र

कई अन्य अभिनेताओं ने होमकमिंग से अपनी भूमिकाएं दोहराईं, जिसमें टोनी रेवोलोरी पार्कर के सहपाठी और प्रतिद्वंद्वी यूजीन "फ्लैश" थॉम्पसन के रूप में, और ऐंगूरी राइस पार्कर की सहपाठी और नेड की गर्लफ्रेंड बैटी ब्रांट के रूप में शामिल थे। हेम्की मडेरा ने एक स्थानीय दुकान के मालिक मिस्टर डेलमार के रूप में अभिनय किया, हालांकि उनके दृश्यों को अंतिम फिल्म से काट दिया गया, और एक छोटी फिल्म के लिए फिर से तैयार किया गया जिसे फिल्म की ब्लू-रे रिलीज के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा। पीटर बिलिंग्सले, विलियम गिंटेर रीवा के रूप में दिखाई दिए, पिछली एमसीयू फिल्म आयरन मैन से एक वैज्ञानिक के रूप में अपनी भूमिका को दोहराते हुए, जो पहले ओबेडिया स्टेन के लिए काम किया करता था और अब बेक के लिए काम करता है। जेफ़ ब्रिज्स और रॉबर्ट डॉनी जुनियर भी क्रमशः स्टेन और टोनी स्टार्क के रूप में नज़र आये; उनके दृश्यों को आयरन मैन और कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर से अभिलेखीय फुटेज का उपयोग कर बनाया गया था। डाउनी, क्रिस इवांस, स्कारलेट जोहानसन और पॉल बेटनी के क्रमशः स्टार्क, स्टीव राॅजर्स, नताशा रोमनॉफ और विजन के रूप में पिछली एमसीयू फिल्मों से लिये गए चित्र भी फिल्म की शुरुआत में "मेमोरियम" सेगमेंट के हिस्से के रूप में दर्शाये गए।

एलीमेंटल चरित्रों को स्पाइडर-मैन कॉमिक बुक के खलनायक हाइड्रो-मैन जिसे वाटर एलीमेंटल के रूप में लेबल किया गया था, और मार्केटिंग में "हाइड्रो-मैन" के नाम से जाना जाता है, सैंडमैन जिसे अर्थ एलिमेंटल के रूप में लेबल किया गया, साइक्लोन जिसे एयर एलिमेंटल के रूप में लेबल किया गया था, और मॉल्टन मैन जिसे फायर एलिमेंटल के रूप में लेबल किया गया था, और मार्केटिंग में "मॉल्टन मैन" नाम दिया गया था के तर्ज़ पर बनाया गया था, और फिल्म में दृश्य प्रभाव के माध्यम से चित्रित किया गया।

इसके अतिरिक्त, नुमान एसर ने फ्यूरी के सहयोगी दिमित्री सिमरदीयकोव, और रेमी हैई ने एक लोकप्रिय छात्र ब्रैड डेविस की भूमिका निभाई, जिसे पार्कर एमजे के स्नेह के लिए प्रतियोगी के रूप में देखता है। जैक बैरक ने पार्कर के नए सहपाठियों में से एक जैक को चित्रित किया, जबकि ओली हिल को एक अज्ञात भूमिका में रखा गया था, जिसे अंतिम फिल्म से काट दिया गया। बराक की भूमिका ने उन्हें एमसीयू में पहला खुलेआम ट्रांसजेंडर अभिनेता बना दिया। जे॰ के॰ सिमन्स, डेलीबगल.नेट के रिपोर्टर जे॰ जोनाह जेमसन के रूप में मिड-क्रेडिट दृश्य में दिखाई देते हैं, उन्होंने सैम राइमी की स्पाइडर-मैन फिल्म त्रयी में इसी चरित्र के एक अलग अवतार की भूमिका निभायी थी। ऐसा पहली बार हुआ, जब एक एमसीयू चरित्र को उसी अभिनेता के द्वारा चित्रित किया गया है, जिसने इससे पहले गैर-एमसीयू फिल्म में भी उक्त चरित्र को चित्रित किया हो। बेन मेंडेलसोहन और शेरोन बिलन ने क्रमशः स्क्रल टालोस और सोरेन की भूमिका निभाई है, जिन्होंने कैप्टन मार्वल से उनकी भूमिका को दोहराते हुए पोस्ट-क्रेडिट दृश्य में यह खुलासा किया है कि वे पूरी फिल्म में शुरू से ही फ्यूरी और हिल का प्रतिरूपण कर रहे थे; दोनों कलाकारों को आधिकारिक तौपर भूमिका का श्रेय नहीं दिया गया।

                                     

3.1. निर्माण विकास

जून २०१६ में, सोनी पिक्चर्स के चेयरमैन टॉम रोथमैन ने कहा कि सोनी और मार्वल स्टूडियो स्पाइडर-मैन: होमकमिंग २०१७ के बाद भविष्य में और स्पाइडर मैन फिल्में बनाने के लिए प्रतिबद्ध थे। अगले महीने, मार्वल स्टूडियो के अध्यक्ष केविन फाइगी ने कहा कि यदि अतिरिक्त फिल्में बनाई जाती हैं, तो कंपनी का प्रारंभिक विचार हैरी पॉटर फिल्म शृंखला के मॉडल का पालन करने का था, अर्थात प्रत्येक फिल्म में स्कूल का एक नया वर्ष दिखाया जाए, और दूसरी फिल्म में पीटर पार्कर को हाई स्कूल के जूनियर वर्ष के विद्यार्थी के तौपर दर्शाया जाए। स्पाइडर-मैन अभिनेता टॉम हॉलैंड के अनुसार, जिन्हें होमकमिंग सहित तीन स्पाइडर-मैन फिल्मों के लिए साइन किया गया था, अक्टूबर २०१६ तक दूसरी फिल्म के लिए चर्चाऐं शुरू हो गई थी, जिनमें एक विषय यह भी था कि फिल्म में किस विलेन को दिखाया जाए। दिसंबर में, होमकमिंग के पहले ट्रेलर की सफल रिलीज़ के बाद, सोनी ने ५ जुलाई २०१९ तक फिल्म की अगली कड़ी को रिलीज़ करने की बात कही। सोनी के इस आग्रह ने, कि सीक्वल को २०१९ में ही रिलीज़ किया जाए, स्पाइडर मैन के चरित्र को गोपनीय रखने की मार्वल की योजनाओं को जटिल बना दिया, क्योंकि चरित्र को अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर २०१८ के अंत में मार दिया जाना था, और अप्रैल २०१९ में अवेंजर्स: एंडगेम से पहले पुनर्जीवित नहीं किया जाना था।

जून २०१७ में सोनी को फिल्म में एक और मार्वल स्टूडियोज-नियंत्रित चरित्र का उपयोग होने का पता चला, जैसा कि होमकमिंग में आयरन मैन का किया गया था। फाइगी ने कहा कि मार्वल और सोनी फिल्म के लिए "बस हमारी योजनाओं को ठोस बनाना शुरू कर रहे थे", और महसूस किया कि अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉऔर अवेंजर्स: एंडगेम में स्पाइडर-मैन की उपस्थिति ने "उसे उस समय एक बिलकुल नए सिनेमाई ब्रह्मांड में लॉन्च किया", बिलकुल वैसे जैसे कि कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर २०१६ ने "होमकमिंग के बारे में सब कुछ बता दिया था।" मार्वल और सोनी दोनों ही होमकमिंग के निर्देशक जॉन वॉट्स को अगली कड़ी में लेने के लिए उत्सुक थे, फाइगी ने कहा कि "यही उनका इरादा है" और पास्कल ने कहा कि "वे पागल ही होंगे मजेदार स्पाइडर-मैन फिल्म।" उदाहरण के लिए, नेड, एमजे, और फ्लैश सभी पार्कर के साथ इन्फिनिटी वॉर की घटनाओं के दौरान राख में बदल गए थे, जबकि उनके कुछ सहपाठी नहीं बदले और वे अब इनसे पांच साल बड़े हैं। वाट्स ने इस स्थिति की तुलना फिल्म फ़्लाइट ऑफ़ द नेविगेटर १९८६ से की, और इसे "वास्तव में अजीब. लेकिन. कुछ ऐसा जिसके साथ बहुत मज़ा आ सकता है" बताया।



                                     

3.2. निर्माण प्री-प्रोडक्शन

अगस्त २०१७ के अंत में, जब फिल्म प्री-प्रोडक्शन चरण में प्रवेश कर रही थी, क्रिस मैक्केना तथा एरिक सोमर्स, होमकमिंग के लेखकों में से दो, सीक्वल में वापसी के लिए अंतिम बातचीत में थे। अक्टूबर २०१७ की शुरुआत में, जैकब बैटलॉन ने पुष्टि की कि वे फिल्म में नेड की अपनी भूमिका को फिर से दोहराएंगे। दिसंबर २०१७ में, फाइगी ने पुष्टि की कि वॉट्स अगली कड़ी का निर्देशन करने के लिए लौट रहे हैं। फरवरी २०१८ तक, ज़ेंडेया के सीक्वल में वापसी करने की उम्मीद थी, जिन्होंने होमकमिंग में मिशेल / एमजे की भूमिका निभाई थी। अप्रैल के अंत तक, फिल्मांकन जुलाई २०१८ की शुरुआत में शुरू होने की योजना थी, फाइगी ने कहा कि फिल्मांकन पहली फिल्म की तरह ही अटलांटा के बजाय लंदन में होगा। फाइगी ने बताया कि इसके पीछे एक कारण यह था कि फिल्म का अधिकांश भाग न्यूयॉर्क नगर के बाहर, दुनिया भर में बिताया जाएगा।

एक महीने बाद, जेक जिलएनहॉल के साथ मिस्टीरियो की भूमिका को निभाने के लिए बातचीत शुरू हुई, जबकि टोमेई और माइकल कीटन के मे और एड्रियन टॉम्स / वल्चर की अपनी संबंधित भूमिकाओं को पुन: दोहराने की पुष्टि की गई; मैक्केना और सोमर्स की भी फिल्म के पटकथा लेखक के रूप में पुष्टि की गई थी। वॉट्स ने बाद में बताया कि कीटन और लॉरा हैरियर इस फिल्म में दिखाई नहीं देंगे। जून २०१८ के अंत में, हॉलैंड ने फिल्म के शीर्षक, "स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम" का खुलासा कर दिया, और जिलएनहॉल की कास्टिंग की पुष्टि हुई। फाइगी ने बताया कि उन्होंने फिल्मांकन शुरू होने के बाद शीर्षक के लीक होने की संभावना के कारण इस तरह से शीर्षक प्रकट करने का फैसला किया। उन्होंने शीर्षक की तुलना "स्पाइडर-मैन: होमकमिंग" से की, जो "वैकल्पिक अर्थों से भरा हुआ है", और उसमें से "होम" का उपयोग जारी रखा; उन्होंने ये भी बताया कि फिल्म पार्कर और उनके दोस्तों की गर्मियों की छुट्टी पर यूरोप जाने पर केंद्रित है, न्यूयॉर्क के उनके घर से दूर ।

                                     

3.3. निर्माण फिल्मांकन

प्रिंसिपल फोटोग्राफी २ जुलाई २०१८ को मैथ्यू जे॰ लॉयड के फोटोग्राफी के निदेशक के रूप में कार्य करते हुए, "फॉल ऑफ जॉर्ज" के कार्यात्मक शीर्षक तहत, इंग्लैंड के हर्टफ़र्डशायर में शुरू हुई। पूर्वी लंदन, और लंदन स्टैनस्टेड हवाई अड्डे सहित लंदन के कई स्थानों में भी फिल्मांकन हुआ। स्टूडियो का काम इंग्लैंड के वॉटफ़र्ड के पास स्थित लीव्सडेन स्टूडियो में हुआ, जहाँ स्टूडियो के बैकलैट्स में से एक पर वेनिस का एक सेट बनाया गया था। फिल्मांकन की शुरुआत के कुछ समय बाद, सेट पर ली गई तस्वीरों से पता चला कि हेमी मैडेरा एक स्थानीय दुकान के मालिक मिस्टर डेलमार के रूप में अपनी भूमिका को फिर से निभाएंगे, और जे॰ बी॰ स्मूव और नुमान एसर भी कलाकारों के दल में शामिल हो गए हैं। अगस्त की शुरुआत में, सैम्युल एल॰ जैक्सन और कोबी स्मल्डर्स के भी फिल्म में दिखाई देने की पुष्टि की गई थी, जो एमसीयू की पिछली फिल्मों से निक फ्यूरी और मारिया हिल की अपनी भूमिकाओं को दोहराएंगे, और महीने के अंत तक रेमी हैई भी कलाकारों के दल में शामिल हुए। सितंबर में चेक गणराज्य में प्राग और लिबेरेक में फिल्मांकन हुआ, और महीने के अंत तक वेनिस पहुँच गया। फिल्मांकन अक्टूबर में न्यूयॉर्क नगर और न्यूर्क, न्यू जर्सी में चला गया, जहाँ इसने कार्यात्मक शीर्षक "बॉस्को" का प्रयोग किया - स्थलों में मैडीसन स्क्वायर गार्डन, पेन स्टेशन, और न्यूर्क लिबर्टी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसपास के क्षेत्र शामिल थे। फिल्मांकन १६ अक्टूबर २०१८ को समाप्त हो गया।

                                     

3.4. निर्माण पोस्ट-प्रोडक्शन

अक्टूबर २०१८ के अंत में, सोनी पिक्चर्स आईमैक्स कॉरपोरेशन के साथ आईमैक्स प्रारूप में अपनी फिल्मों को रिलीज़ करने के लिए एक नए बहु-फिल्म समझौते पर पहुंची, जिसमें फ़ार फ्रॉम होम भी शामिल थी। दिसंबर २०१८ में सोनी के सीसीएक्सपी ब्राजील पैनल में, यह पता चला था कि एलिमेंटल भी फिल्म में दिखाई देंगे। प्रत्येक एलिमेंटल किसी न किसी स्पाइडर-मैन खलनायक से प्रेरित है, जैसे कि वाटर एलिमेंटल हाइड्रो-मैन से और फायर एलिमेंटल मॉल्टन मैन से, लेकिन उन्हें इन नामों से नहीं बुलाया जाता है। मार्टिन स्टार को अगले महीने होमकमिंग से मिस्टर हैरिंगटन के रूप में उनकी भूमिका को पुन: दोहराने की पुष्टि हुई। अप्रैल २०१९ में, सोनी ने फिल्म की रिलीज़ की तारीख २ जुलाई २०१९ तक घटा दी। इसके अतिरिक्त, शंघाई में एक प्रशंसक कार्यक्रम में अवेंजर्स: एंडगेम का प्रचार करते हुए, फाइगी ने कहा कि फार फ्रॉम होम एमसीयू के तीसरे चरण की अंतिम फिल्म होगी; इससे पहले यह माना जा रहा था कि एंडगेम के साथ फेज थ्री के समापन के बाद इस फिल्म के साथ फेज चार की शुरुआत होगी। अप्रैल में ही, जैक्सन फिल्म के लिए रीशूट के काम के लिए दोबारा लौटे। जून २०१९ में पोस्ट-प्रोडक्शन का काम समाप्त हुआ।

फिल्म के लिए दृश्य प्रभाव फ्रेमस्टोर, इंडस्ट्रियल लाइट एंड मैजिक, इमेज इंजन, सोनी पिक्चर्स इमेजवर्क्स, लूमा पिक्चर्स, राइजिंग सन पिक्चर्स, स्कैनलाइन वीएफएक्स, टेरिटरी स्टूडियो और मेथड स्टूडियो द्वारा प्रदान किगए हैं।



                                     

4. संगीत

अक्टूबर २०१८ में फिल्म स्पाइडर-मैन: होमकमिंग के संगीतकार माइकल जकीनो की फार फ्रॉम होम में संगीत देने के लिए लौटने की पुष्टि हुई। होमकमिंग के अतिरिक्त जकीनो मार्वल की २०१६ की फिल्म डॉक्टर स्ट्रेंज के लिए भी संगीत दे चुके हैं। फिल्म के पार्श्व संगीत में १९६० के दशक की एनिमेटेड स्पाइडर मैन श्रृंखला के थीम गीत का एक इंस्ट्रुमेंटल संस्करण शामिल है, लेकिन पहली फिल्म के विपरीत, इस गाने को फिल्म के शुरुआती दृश्य में व्हिटनी ह्यूस्टन के "आई विल ऑलवेज लव यू" के साथ मार्वल स्टूडियोज के लोगो के संगीत के रूप में बदल दिया गया है। मार्सेला लाइफेरोवा का गीत "सिंको" १९७४ भी फिल्म में प्रयोग किया गया है; यह ऑस्ट्रिया में आल्प्स के बीच बस की सवारी के दौरान बजता है। २८ जून २०१९ को सोनी क्लासिकल द्वारा फ़िल्म की संगीत एल्बम जारी की गयी थी।

                                     

5. विपणन

अवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर के अंत में पार्कर के मरने और अवेंजर्स: एंडगेम से पहले पुनर्जीवित न होने के कारण, आईओ९ के जर्मेन ल्युसियर ने कहा कि सोनी को या तो इस फिल्म की मार्केटिंग रिलीज़ से केवल दो महीने पहले शुरू करनी होगी, या सामान्य दर्शकों के लिए इस तथ्य को बिगाड़ देना होगा कि पार्कर फिर से जीवित हो गया है, जिन्हें तब तक यह नहीं पता कि यह अगली अवेंजर्स फिल्म में होगा। ल्युसियर ने सुझाव दिया कि उपरोक्त में से दूसरा दृष्टिकोण अपनाया जाए, जबकि सोनी के एक प्रतिनिधि ने कहा कि स्टूडियो मार्वल के साथ "स्पाइडर-मैन रणनीति का पता लगाने" के लिए काम करेगा।

स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम का पहला ट्रेलर ८ दिसंबर २०१८ को सोनी के सीसीएक्सपी ब्राज़ील पैनल में दिखाया गया था, जिसमें हॉलैंड और जिलेनहॉल फिल्म के प्रचार के लिए उपस्थित थे। फुटेज ने इन्फिनिटी वॉर या एंडगेम की घटनाओं को स्वीकार नहीं किया, और कोलाइडर के स्टीवन वेनट्रॉब ने इसे केवल "स्पाइडर-मैन ब्रह्मांड" की निरंतरता के रूप में वर्णित किया। पहला ट्रेलर १५ जनवरी २०१९ को सार्वजनिक रूप से जारी किया गया; हॉलैंड द्वारा इसे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इसे अपलोड किया गया था। ट्रेलर का दूसरा, अंतर्राष्ट्रीय संस्करण भी जारी किया गया, जिसमें मूल से थोड़े अंतर थे। वॉक्स के एलेक्स अबाद-सांतोस ने महसूस किया कि ट्रेलर "एक जिज्ञासु समय पर पहुंचा", क्योंकि आखिरी बार पार्कर को तब देखा गया था, जब इन्फिनिटी वॉर में उसकी मृत्यु हो गई थी। अबाद-सांतोस ने कहा कि ट्रेलर "राउंडअबाउट रास्ता" था जिससे यह पता चला कि एंडरगेम में पार्कर और अन्य लोगों को वापस लाया जाएगा। ट्रेलर में पार्कर की उपस्थिति पर अन्य समाचार आउटलेट्स ने भी टिप्पणी की, इन्फिनिटी वॉर की घटनाओं को बताते हुए, जिसमें इंडिवायर के जैक स्ट्राफ ने इंगित किया कि, हालाँकि इसमें पार्कर को वापस जीवित दिखाया गया है, लेकिन यह अभी भी दर्शकों के सोचने के लिए छोड़ दिया गया है कि आखिर वह वापस लौट कैसे आया?

कोलाइडर के एडम चिटवुड ने कहा, "यह ट्रेलर बिल्कुल स्पाइडर-मैन: होमकमिंग की अगली कड़ी की तरह लग रहा है। यह प्यारा और मजेदार है, और मुझे बच्चों को यूरोपीय छुट्टी पर भेजने के विचार से प्यार है। निक फ्यूरी को मिक्स में शामिल करना भी एमसीयू के दृष्टिकोण से दांव को बढ़ाता है, और मुझे यह पसंद है कि जेक जिलएनहॉल के मिस्टीरियो को केवल रहस्यमयी ढंग से प्रकट किया गया है"। हालांकि, उन्होंने कहा कि जब उन्होंने एनिमेटेड फिल्म स्पाइडर-मैन: इनटू द स्पाइडर-वर्स से इसकी तुलना बारीकी से की, तो एक "एनिमेटेड मास्टरवर्क" के रूप में उसकी सफलता के मुकाबले फार फ्रॉम होम को थोड़ा कम विशेष पाया। चिटवुड ने फिल्म के लिए जारी किगए टीज़र पोस्टर पर भी बात की - उन्होंने इसे "वास्तव में मज़ेदार, फिल्म की पूरी गर्मी की छुट्टी वाली वाइब को अपनाता हुआ, जैसे कि आइकॉनिक स्पाइडर-मैन मुखौटा यात्रा स्टिकरों से ढका हुआ है," स्टिकर संभवतः उन सभी स्थानों के हैं, जहाँ पीटर जायेगा। द हॉलीवुड रिपोर्टर के ग्रीम मैकमिलियन को लगा कि ट्रेलर को इस तरह से तैयार किया गया है, जो कि एलिमेंटल्स को खतरे के रूप में प्रस्तुत करता है, जबकि वास्तव में, वे "मिस्टीरियो की ओर से बड़े पैमाने के छलावे रूप में सामने आएंगे, उसकी अभी तक अज्ञात योजना के भाग के रूप में" और असली खतरा मिस्टीरियो के साथ है। उन्होंने कहा, "इस तरह के धोखे से न केवल दर्शकों को फिल्म के नायक के प्रति गुमराह करने की अनुमति मिलती है, बल्कि यह फार फ्रॉम होम को कहानी के पैमाने से स्पाइडर-मैन: होमकमिंग की ही तरह साधारण रहने का अवसर देता है। मैकमिलियन के सहकर्मी रिचर्ड न्यूबी ने कहा, "ट्रेलर का मुख्य अंश यह है कि स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम चतुराई से पुराने और नए स्कूली तत्वों को स्पाइडर-मैन मिथोस के सम्मिश्रण में परिणत कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप आश्चर्यजनक रूप से ताजा लग रहा है," स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम स्पाइडर-मैन की कहानी में एक मजबूत अगले कदम की तरह दिखता है, जिसमें पर्याप्त कथानक और प्यार है ताकि यह एमसीयू के अगले चरण का एक उपयुक्त पहला अध्याय बन सके।" न्यूबी फिल्म में निक फ्यूरी को शामिल करने के बारे में भी उत्साहित थे, क्योंकि यह स्पाइडर-मैन को "एमसीयू के दूसरे कोने में" स्थापित करने की अनुमति देगा। फ़ोर्ब्स के वरिष्ठ योगदानकर्ता स्कॉट मेंडेलसन ने सोनी की ओर से टीज़र में "प्रदर्शन पर सरासर विश्वास" का उल्लेख किया, क्योंकि सोनी होमकमिंग, वेनम और इनटू द स्पाइडर-वर्स की सफलताओं के बाद "एक ऐसी जगह पर है, जहां वे एक विजयी लकीपर हैं जब स्पाइडी फिल्मों की बात आती है।" ट्रेलर को २४ घंटे में १३० मिलियन लोगों द्वारा देखा गया, और इसने उस समय के सबसे ज्यादा देखे जाने वाले सोनी पिक्चर्स के ट्रेलर के रूप में होमकमिंग ११६ मिलियन व्यूज को पीछे छोड़ दिया।

६ मई २०१९ को फिल्म का दूसरा ट्रेलर जारी किया गया। ट्रेलर की शुरुआत में हॉलैंड द्वारा दर्शकों के लिए चेतावनी शामिल थी कि ट्रेलर में एवेंजर्स: एंडगेम के लिए स्पॉइलर शामिल हैं। वॉट्स, जो तब इन्फिनिटी वॉऔर एंडगेम के कथानक को जानते थे, और उन फिल्मों में स्पाइडर-मैन के दिखावे पर रुसो बंधुओं के साथ काम करते थे, को राहत मिली कि ट्रेलर की रिलीज़ ने उन्हें फार फ्रॉम होम के बारे में ज्यादा खुलकर बोलने की अनुमति दी। दूसरे ट्रेलर को २४ घंटों में १३५ मिलियन बार देखा गया, जिससे यह फार फ्रॉम होम के पहले ट्रेलर को पछाड़ उस समय तक का सबसे अधिक देखा गया सोनी पिक्चर्स का ट्रेलर बन गया। ट्रेलर की रिलीज के अगले सप्ताहांत के बाद से, एंडगेम की स्क्रीनिंग की शुरुआत हॉलैंड के एक संदेश के साथ होने लगी, जिसमें वह दर्शकों को क्रेडिट के अंत तक रुकने के लिए कहते थे, और फिल्म के अंत में इस ट्रेलर को चलाया जाता था। मार्वल ने इससे पहले कैप्टन अमेरिका: द फर्स्ट अवेंजर २०११ के अंत में भी द अवेंजर्स २०१२ का ट्रेलर जोड़ा था।

यूनाइटेड एयरलाइंस ने फिल्म के प्रचारक साथी के रूप में काम किया; उनका एक बोइंग ७७७ विमान और कई कर्मचारी फिल्म में दिखाई दिए। पिछली एमसीयू फिल्मों की ही तरह, ऑडी ने भी फिल्म को प्रायोजित किया, और अपने कई वाहनों का प्रचार किया जैसे कि ई-ट्रॉन एसयूवी, जबकि फिल्म में उनके कुछ अन्य वाहन भी दिखाई दिए। डॉ पेपर, पापा जॉन्स पिज्जा और बर्गर किंग सहित कई अन्य कंपनियों की भी स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम के साथ साझेदारी थी। फिल्म का कुल प्रचार विपणन मूल्य २८८ मिलियन डॉलर था, जो तब तक की किसी भी फिल्म के मुकाबले सर्वाधिक था।



                                     

6. रिलीज

स्पाइडर-मैन: फार होम फ्रॉम का विश्व प्रीमियर २६ जून २०१९ को हॉलीवुड में हुआ था। इसके बाद २८ जून २०१९ को फिल्म को चीन तथा जापान में, और २ जुलाई २०१९ को संयुक्त राज्य अमेरिका के सिनेमाघरों में ३डी और आईमैक्स प्रारूपों में जारी कर दिया गया। मूल रूप से इसे ५ जुलाई २०१९ को रिलीज़ किया जाना प्रस्तावित था। "पीटर्स टू-डू लिस्ट" नामक एक लघु फिल्म का भी फिल्म की होम मीडिया रिलीज़ पर प्रदर्शित किया जाना प्रस्तावित है। फिल्म में पार्कर को अपनी यात्रा के लिए विभिन्न वस्तुओं को एक नज़दीकी दुकान से खरीदते हुए दिखाया गया है; इन दृश्यों को मूल फिल्म से काट दिया गया था।

                                     

7.1. परिणाम बॉक्स ऑफिस

१० जुलाई २०१९ तक, स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम ने संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में २२०.३ मिलियन डॉलर की कमाई की, और दुनिया भर में ३९२.७ मिलियन डॉलर कमाकर कुल ६१३ मिलियन डॉलर अर्जित किये।

अपनी घरेलू रिलीज से तीन हफ्ते पहले, आधिकारिक उद्योग ट्रैकिंग ने फिल्म द्वारा छह दिनों के शुरुआती अंतराल में १७० मिलियन डॉलर की कमाई की भविष्यवाणी की थी। कुछ ने फिल्म के २०० मिलियन डॉलर तक पहुंच जाने की बात कही, जबकि कुछ अन्य १६५ मिलियन डॉलर तक के पक्ष में थे; सोनी १५४ मिलियन डॉलर की शुरुआत की उम्मीद कर रहा था। रिलीज़ के सप्ताह तक टॉय स्टोरी ४ जैसे अन्य सीक्वल के हालिया अंडरपरफॉर्मेंस के कारण स्टूडियो की उम्मीद १२० मिलियन डॉलर की कमाई की हो गयी, जबकि उद्योग का अनुमान १४० मिलियन डॉलर तक कम हो गया। ४,६३४ थिएटरों अवेंजर्स: एंडगेम के बाद दूसरा सर्वाधिक में प्रदर्शित हुई फार फ्रॉम होम ने मंगलवार को ३९.३ मिलियन डॉलर की कमाई का रिकॉर्ड बनाया, जिसमें लगभग १,००० थिएटरों में आधी रात के पूर्वावलोकन से अनुमानित २.८-३ मिलियन डॉलर की कमाई भी शामिल है। इसने अपने दूसरे दिन २७ मिलियन डॉलर कमाए, किसी एमसीयू फिल्म के लिए अब तक की सबसे अच्छी बुधवार की कमाई, और ४ जुलाई को २५.१ मिलियन डॉलर कमाकर ट्रांसफॉर्मर्स २००७ में २९ मिलियन के बाद उस छुट्टी वाले दिन के लिए दूसरा सर्वाधिक संग्रह किया। अपने शुरुआती सप्ताहांत में फिल्म ने ९२.६ मिलियन डॉलर, और छह-दिवसीय अंतराल में कुल १८५.१ मिलियन डॉलर कमाए, और २००४ में ४ जुलाई को रिलीज़ हुई स्पाइडर-मैन २ द्वारा किगए १८० मिलियन डॉलर के संग्रह को पीछे छोड़ दिया।

फार फ्रॉम होम की रिलीज़ के पहले सप्ताह के अंत तक दुनिया भर में ३५० मिलियन डॉलर की कमाई का अनुमान लगाया गया था, और इसके पहले १० दिनों में ५०० मिलियन डॉलर की कमाई करने की उम्मीद थी। चीन और जापान में, जहां इसे अपने अमेरिकी डेब्यू से एक सप्ताह पहले रिलीज़ किया गया था, फिल्म द्वारा अपने शुरुआती सप्ताहांत में संयुक्त ९० मिलियन डॉलर की कमाई करने के कयास लगाए जा रहे थे। चीन में, जहां इसके प्री-सेल टिकट होमकमिंग से कम बिके थे, फिल्म ने पहले दिन ३५.५ मिलियन डॉलर कमाए, जिसमें आधी रात के प्रीव्यू से ३.४ मिलियन डॉलर देश में एक सुपर हीरो फिल्म के लिए चौथा-सर्वश्रेष्ठ की कमाई भी शामिल है। फिल्म ने १११ मिलियन डॉलर के साथ डेब्यू करते हुए थोड़ा ओवर-परफॉर्म किया; चीन में इसने ९८ मिलियन डॉलर कमाए जो उस देश में किसी सुपरहीरो फिल्म के लिए चौथा सर्वाधिक संग्रह है। फार फ्रॉम होम ने दुनिया भर में रिलीज के पहले १० दिनों में ५८०.१ मिलियन डॉलर की कमाई की, जिसमें इसके शुरुआती सप्ताहांत में अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्रों से २३८ मिलियन डॉलर शामिल थे। चीन में फिल्म की कुल कमाई १० दिनों में १६७.४ मिलियन डॉलर थी, और इसके अन्य सबसे बड़े डेब्यू दक्षिण कोरिया ३३.८ मिलियन डॉलर, यूनाइटेड किंगडम १७.८ मिलियन डॉलर, मैक्सिको १३.९ मिलियन डॉलर और ऑस्ट्रेलिया ११.९ मिलियन डॉलर में हुए थे।



                                     

7.2. परिणाम समीक्षा

रीव्यू एग्रीगेटर वेबसाइट रॉटेन टमेटोज़ पर, फिल्म ने ७४.३ / १० की औसत रेटिंग के साथ ३५५ समीक्षाओं के आधापर ९०% अनुमोदन रेटिंग प्राप्त की है। वेबसाइट के आलोचकों की आम सहमति में लिखा है, "टीन रोमांस और सुपरहीरो एक्शन का एक अप्रत्याशित मेल, स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम स्टाइलिश रूप से एमसीयू के अगले युग के लिए मंच निर्धारित करता है।" मेटाक्रिटिक, जो एक भारित औसत का उपयोग करता है, ने फिल्म को ५५ आलोचकों के आधापर १०० में से ६९ का स्कोर दिया, जो "आम तौपर अनुकूल समीक्षा" को दर्शाता है। सिनेमास्कोपर मतदान करने वाले दर्शकों ने ए+ से एफ के पैमाने पर फिल्म को "ए" का औसत ग्रेड दिया, जबकि पोस्टट्रैक पर इसे ९०% का समग्र सकारात्मक स्कोऔर ७६% की "निश्चित सिफारिश" दी।

वैराइटी के ओवेन ग्लीबेरमैन ने हॉलैंड के प्रदर्शन की प्रशंसा की और लिखा, "अंत तक, स्पाइडर-मैन वास्तव में अपने टिंगल को ढूंढ लेता है, फिर भी इनटू द स्पाइडर-वर्स के बाद आने पर, जो अपनी घूमती साइकेडेलिक कल्पना, पहचान के खेल और धारणा के भ्र्मद्वार से युक्त थी, स्पाइडर- मैन: फार फ्रॉम होम एक पारंपरिक मार्वल फिल्म के सभी ठिकानों को छूता है। यह आपको इस दुनिया से बाहर नहीं ले जाता है। लेकिन यह किक को समन करने के लिए पर्याप्त है - या शायद सिर्फ भ्रम का नतीजा है।" शिकागो सन-टाइम्स के लेखक रिचर्ड रोपर ने फिल्म को ४ में से ३ स्टार दिए, इसे "उत्तेजक, मधुऔर संतोषजनक" कहा और कलाकारों के प्रदर्शन की प्रशंसा की। पॉपमैटर्स के बर्नार्ड बू ने फिल्म की प्रशंसा करते हुए कहा, "स्पाइडर-मैन: फार फ्रॉम होम तकनीकी रूप से एमसीयू के फेज में अंतिम फिल्म है, और इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ्रेंचाइजी के सबसे सफल चरण को समाप्त करने का इससे बेहतर तरीका सोचना मुश्किल है।" दरैप के अलोंसो दुरालदे ने लिखा, "अगर कुछ भी, और यह एक तारीफ है, तो फिल्म अक्सर एक आकर्षक किशोर सड़क-यात्रा कॉमेडी की तरह महसूस होती है जो कभी-कभी एक सुपरहीरो फिल्म में बदल जाती है। पात्र निश्चित रूप से मदद करते हैं, हॉलैंड और बैटलॉन अपने प्यारे कॉमिक तालमेल को जारी रखते हुए, जो ज़ेंडेया के डेरिया-नेस द्वारा संवर्धित है और राइस एक मधुर केंद्र के साथ ट्रेसी फ्लिक रियलिटी देती है। जिलएनहॉल ने अपने चरित्र की ईमानदारी को निभाया है, लेकिन वह हताशा के उन कुछ क्षणों का भी आनंद लेते हैं, मैं सिर्फ इस सही पुरुष दिवा निर्देशक को प्राप्त करना चाहता हूं, जिनके लिए वह जाने जाते हैं।"

इंडीवायर के लिए लिखते हुए, डेविड एर्लिच ने फिल्म को "सी" की ग्रेड दी, और कलाकारों की प्रशंसा करने के बावजूद फिल्म को "गैर-साहसिक सी सुपरहीरो हाउसकीपिंग" कहा, "जो केवल उस गंदगी को साफ करने के लिए मौजूद है जो अवेंजर्स एंडगेम पीछे छोड़ कर गयी है। उन्होंने यह भी कहा कि "हमें फिल्म के अंत में जो स्पाइडर-मैन मिला है, वह उससे बिलकुल अलग नहीं है, जिससे हम शुरू में मिले थे; वह अब और अधिक आश्वस्त है, और अपने स्वयं के डिजाइन की एक सच्चाई को स्वीकार करने के लिए तैयार है, लेकिन आप फिर भी ऐसा महसूस करने पर मजबूर हो जाते हैं कि क्वींस छोड़े बिना या अपना समय बर्बाद किए बिना भी वह इस तरह की सभी चीजें सीख सकता था।"

                                     

8. भविष्य

अप्रैल २०१७ में, यह घोषणा की गई कि एक संभावित तीसरी फिल्म भी बनाये जाने की योजना है। उसी वर्ष अप्रैल में ही, हॉलैंड ने बताया कि फिल्म की कहानी पार्कर के हाई स्कूल के अंतिम वर्ष के दौरान घटित होगी। जुलाई २०१९ में, केविन फाइगी ने कहा कि इस फिल्म के पोस्ट-क्रेडिट दृश्यों के कारण तीसरी फिल्म में "पीटर पार्कर की ऐसी कहानी होगी, जो फिल्मों में पहले कभी देखी नहीं गई है।"