ⓘ मुक्त ज्ञानकोश. क्या आप जानते हैं? पृष्ठ 250

आश्रम मेट्रो स्टेशन

आश्रम मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। आश्रम दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

ईएसआई अस्पताल मेट्रो स्टेशन

ईएसआई अस्पताल मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक मेट्रो स्टेशन है। इस स्टेशन का निर्माण दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन के हिस्से के रूप में हुआ था। इसे १४ मार्च २०१८ को जनता के लिए खोला गया।

ईस्ट आजादनगर मेट्रो स्टेशन

ईस्ट आजादनगर मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। ईस्ट आजादनगर दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

कड़कड़डूमा कोर्ट मेट्रो स्टेशन

कड़कड़डूमा कोर्ट मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। कड़कड़डूमा कोर्ट दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन

कृष्णा नगर मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। कृष्णा नगर दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन

गोकुलपुरी मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। गोकुलपुरी दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

जाफ़राबाद मेट्रो स्टेशन

जाफ़राबाद मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। जाफ़राबाद दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

जौहरी एन्क्लेव मेट्रो स्टेशन

जौहरी एन्क्लेव मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। जौहरी एन्क्लेव दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

त्रिलोकपुरी मेट्रो स्टेशन

त्रिलोकपुरी मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। त्रिलोकपुरी दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

दिल्ली छावनी मेट्रो स्टेशन

दिल्ली छावनी मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक मेट्रो स्टेशन है। इस स्टेशन का निर्माण दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन के हिस्से के रूप में हुआ था। इसे १४ मार्च २०१८ को जनता के लिए खोला गया।

दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस मेट्रो स्टेशन

दुर्गाबाई देशमुख साउथ कैम्पस मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक मेट्रो स्टेशन है। इस स्टेशन का निर्माण दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन के हिस्से के रूप में हुआ था। इसे १४ मार्च २०१८ को जनता के लिए खोला गया।

नारायणा विहार मेट्रो स्टेशन

नारायणा विहार मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक मेट्रो स्टेशन है। इस स्टेशन का निर्माण दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन के हिस्से के रूप में हुआ था। इसे १४ मार्च २०१८ को जनता के लिए खोला गया।

पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन

पंजाबी बाग वेस्ट मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक मेट्रो स्टेशन है। इस स्टेशन का निर्माण दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन के हिस्से के रूप में हुआ था। इसे १४ मार्च २०१८ को जनता के लिए खोला गया।

भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन

भीकाजी कामा प्लेस मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। भीकाजी कामा प्लेस दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन

मजलिस पार्क मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक मेट्रो स्टेशन है। इस स्टेशन का निर्माण दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन के हिस्से के रूप में हुआ था। इसे १४ मार्च २०१८ को जनता के लिए खोला गया।

मयूर विहार पॉकेट-१ मेट्रो स्टेशन

मयूर विहार पॉकेट-१ मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। मयूर विहार पॉकेट-१ दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

मायापुरी मेट्रो स्टेशन

मायापुरी मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक मेट्रो स्टेशन है। इस स्टेशन का निर्माण दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन के हिस्से के रूप में हुआ था। इसे १४ मार्च २०१८ को जनता के लिए खोला गया।

मुकुन्दपुर डिपो मेट्रो स्टेशन

मुकुन्दपुर डिपो मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। मुकुन्दपुर डिपो दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

मोतीबाग मेट्रो स्टेशन

मोतीबाग मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। मोतीबाग दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

मौजपुर मेट्रो स्टेशन

मौजपुर मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। मौजपुर दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

विनोदनगर ईस्ट मेट्रो स्टेशन

विनोदनगर ईस्ट मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। विनोदनगर ईस्ट दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

विनोदनगर मेट्रो स्टेशन

विनोदनगर मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। विनोदनगर दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

विनोबापुरी मेट्रो स्टेशन

विनोबापुरी मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। विनोबापुरी दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

शकूरपुर मेट्रो स्टेशन

शकूरपुर मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक मेट्रो स्टेशन है। इस स्टेशन का निर्माण दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन के हिस्से के रूप में हुआ था। इसे १४ मार्च २०१८ को जनता के लिए खोला गया।

शालीमार बाग मेट्रो स्टेशन

शालीमार बाग मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक मेट्रो स्टेशन है। इस स्टेशन का निर्माण दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन के हिस्से के रूप में हुआ था। इसे १४ मार्च २०१८ को जनता के लिए खोला गया।

शिव विहार मेट्रो स्टेशन

शिव विहार मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। शिव विहार दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

सरोजिनी नगर मेट्रो स्टेशन

सरोजिनी नगर मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। सरोजिनी नगर दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

साउथ एक्स्टेंशन मेट्रो स्टेशन

साउथ एक्स्टेंशन मेट्रो स्टेशन दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन पर स्थित एक निर्माणाधीन मेट्रो स्टेशन है। साउथ एक्स्टेंशन दिल्ली मेट्रो के तीसरे चरण के अंतर्गत बन रही पिंक लाइन का हिस्सा होगा।

विकिमीडिया परियोजना

विकिडाटा में एक विकिमीडिया गुण कूट Wikimedia language code" नामक गुण स्थापित है।

विकिसूक्ति

विकिसूक्ति विकिमीडिया फ़ाउण्डेशन द्वारा संचालित परियोजनाओं में से विकि-आधारित परिवार का एक सदस्य है। यह भी मीडियाविकि सॉफ़्टवेयर पर ही चलता है। यह परियोजना डेनियल ऑल्स्टन की परिकल्पना पर आधारित एवं ब्रायन वाइबर द्वारा कार्यान्वित इस परियोजना का ल ...

विकिपुस्तक

विकिपुस्तक विकिमीडिया संस्थान द्वारा चलने वाली एक विकिमीडिया परियोजना है, जो मुक्त पाठ्य पुस्तकों को बनाने और उसके विकास के लिए शुरू किया गया है। इसमें कोई भी लिख सकता है और पहले से बने पुस्तकों को बड़ा कर सकता है या नया पुस्तक बना सकता है।

विकिमीडिया कॉमन्स

विकिमीडिया कॉमन्स मुक्त प्रयोग चित्रों, ध्वनि और अन्य मीडिया फ़ाइलों का एक ऑनलाइन भंडार है। यह विकिमिडिया फाउंडेशन की एक परियोजना है। विकिमीडिया कॉमन्स पे अपलोड की गई फ़ाइलें सभी विकिमीडिया परियोजनाओं जैसे विकिपीडिया, विकिसोर्स, विकिन्यूज़, विकिव ...

विकिविद्यालय

विकिविद्यालय या विकिवर्सिटी अंग्रेज़ी: Wikiversity एक विकि परियोजना है, जिसका संचालन विकिमीडिया संस्थान करती है। इसका उद्देश्य निःशुल्क सीखने की सामग्री और लोगों को बढ़ावा देना है। यह विकिपीडिया से काफी अलग है और जानकारी को पाठ्यक्रम और अभ्यास की ...

विकिसमाचार

विकिसमाचार एक मुक्त-सामग्री युक्त समाचार स्रोत है और यह विकिमीडिया संस्थापन की एक परियोजना है जिसका उद्देश्य सभी तक निष्पक्ष, मुक्त, निशुल्क और दिलचस्प समाचार पहुँचाना है।। अन्य विकिपरियोजनाओं के समान ही इसपर भी जानकारियाँ आम पाठकों द्वारा ही लिख ...

विक्षनरी

विक्षनरी एक वेब आधारित बहुभाषी शब्दकोश है, जिसमें कोई भी शब्द जोड़ सकता है या लिख सकता है। यह विकिमीडिया संस्थान द्वारा संचालित किया जाता है। यह भी विकिपीडिया की तरह मीडियाविकि सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है, इस कारण आप भी इसमें कोई भी सम्पादन कर सकत ...

गामा आव्यूह

गणितीय भौतिकी में गामा आव्यूह { γ 0, γ 1, γ 2, γ 3 } {\displaystyle \{\gamma ^{0},\gamma ^{1},\gamma ^{2},\gamma ^{3}\}} जिन्हें डिराक आव्यूह भी कहा जाता है, विशिष्ट प्रति-क्रमविनिमेय सम्बंध वाले सांकेतिक आव्यूह हैं जो क्लिफर्ड बीजगणित C ℓ 1.3 का ...

अनुवांशिकता

माता-पिता एवं अन्य पूर्वजों के गुण का सन्तानों में अवतरित होना अनुवांशिकता कहलाती है। जीवविज्ञान में अनुवांशिकता का अध्ययन जेनेटिक्स के अन्तर्गत किया जाता है।या संतति मैं पैतृक लक्षणों के संचरण को आनुवांशिकता कहते हैं।

कोशिकांग

जिस प्रकार शरीर के विभिन्न अंग भिन्न-भिन्न कार्य करते हैं, उसी प्रकार कोशिका के अन्दर स्थित संरचनाएँ विशिष्ट कार्य करती हैं। अतः इन संरचनाओं को कोशिकांग या अंगक कहते हैं। उदाहरण के लिये, माइटोकांड्रिया या सूत्रकणिका कोशिका का शक्तिगृह कहलाता है क ...

केन्द्रिका

जीवविज्ञान और कोशिका विज्ञान में केन्द्रिका वनस्पतियों, प्राणियों और सुकेन्द्रिक जीवों की कोशिकाओं के कोशिका केन्द्रकों के भीतर केन्द्रकद्रव्य में स्थित सबसे बड़ी सघन संरचना होती है। यह प्रोटीन, डी ऍन ए और आर ऍन ए के साथ बनी होती है।

तारक केन्द्र

कोशिका जीवविज्ञान में, तारक केन्द्र एक बेलनाकार कोशिकांग है जो मुख्यतः ट्युबिलिन नामक प्रोटीन से बना होता है। अधिकांश यूकेरिओटिक कोशिकाओं में तारक केन्द्र मौजूद होता है।

राइबोसोम

राइबोसोम सजीव कोशिका के कोशिका द्रव में स्थित बहुत ही सूक्ष्म कण हैं, जिनकी प्रोटीनों के संश्लेषण में महत्त्वपूर्ण भूमिका है। ये आनुवांशिक पदार्थों के संकेतों को प्रोटीन शृंखला में परिवर्तित करते हैं। ये एण्डोप्लाज्मिक रेटिकुलम के ऊपरी सतह पर पाय ...

कोरीनेबैक्टेरीनी

कोरीनेबैक्टेरीनी ऐक्टीनोमाइसीटालीस का एक जीववैज्ञानिक उपगण है। अन्य ऐक्टीनोबैक्टीरिया की तरह कोरीनेबैक्टेरीनी भी ग्राम-धनात्मक होते हैं, और इनके जीनोम में गुआनिन-साइटोसिन की मात्रा अधिक पाई जाती है। इसके वंशों में तपेदिक और कोढ़ उत्पन्न करने वाला ...

कृत्रिम वृक्क

कृत्रिम वृक्क का अर्थ प्रायः हेमोडायलिसिस से है, लेकिन वृक्कों के प्रतिस्थापन चिकित्सा को भी कृत्रिम वृक्क कहा जा सकता है। पहली सफल कृत्रिम वृक्क का विकास 1940 के दशक की शुरुआत में नीदरलैंड के विलेम कोल्फ ने किया था। 1943 में कोलफ ने पहली बार एक ...

प्रमस्तिष्क शोफ

आकृति विज्ञान में कुछ बदलाव मस्तिष्क ऐडिमा edema के साथ जुड़े रहते हैं: gyriलकीरें चपटा, sulci खांचे बन संकुचित हो जाते हैं ओवेरफिल्ल्सoverfills और वेंट्रिकुलर गुहाओं संकुचित हो जाते हैं। मस्तिष्क नरम और चिकनी हो जाता है और कपाल तिजोरी, लक्षण मतल ...

चेहरा

चेहरा कई प्राणियों के सिर के सामने वाली ओर पाया जाने वाला भाग है जिसमें कई ज्ञानेन्द्रियां उपस्थित होती हैं, हालांकि हर प्राणी का चेहरा नहीं होता। स्तनधारियों में आमतौपर मुख पर नाक, कान, मुँह और आँखें होती हैं। मानव व अन्य स्तनधारी इनसे अपनी भावन ...

वृद्धि हार्मोन

वृद्धि हार्मोन) एक प्रोटीन पर आधारित पेप्टाइड हार्मोन है। यह मनुष्यों और अन्य जानवरों में वृद्दि, कोशिका प्रजनन और पुनर्निर्माण को प्रोत्साहित करता है। वृद्धि हार्मोन एक 191-अमाइनो अम्लों वाला, एकल-श्रंखला का पॉलिपेप्टाइड है जिसे अग्र पीयूष ग्रंथ ...

वक्ष गुहा

वक्ष गुहा मानवों और कई अन्य कशेरुक प्राणियों में एक मुख्य शारीरिक गुहा होती है। यह उदर गुहा से ऊपर और पसली पिंजर के पीछे होती है। इसमें में कई महत्वपूर्ण अंग स्थित होते हैं, जैसे कि हृदय, फेफड़े, श्वासनली, ग्रासनली, थाइमस ग्रंथि, इत्यादि।

रक्त वाहिका

रक्त वाहिकाएं शरीर में रक्त के परिसंचरण तंत्र का प्रमुख भाग होती हैं। इनके द्वारा शरीर में रक्त का परिवहन होता है। तीन मुख्य प्रका की रक्त वाहिकाएं होती हैं: धमनियां, जो हृदय से रक्त को शरीर में ले जाती हैं; वे रक्त वाःइकाएं, जिनके द्वारा कोशिकाओ ...

खून चढ़ाना

रक्ताधान रक्त या रक्त-आधारित उत्पादों को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के परिसंचरण तंत्र में स्थानांतरित करने की प्रक्रिया है। कुछ स्थितियों में, जैसे कि चोट लगने के कारण अत्यधिक रक्तस्राव होने पर, रक्ताधान जीवन-रक्षी हो सकता है, या शल्य-चिकित्सा क ...

इनरा ब्लड ग्रुप

सूरत के वराछा इलाके में स्थित लोक समर्पण ब्लड बैंक के डॉक्टरों के द्वारा इस नये ब्लड ग्रुप कि खोज हुई। एक व्यक्ति वहन रक्त दान करने आया। रक्त कि जांच करने पर चिकित्स्तो कों पता चला कि यह ग्रुप तो किसी और से मैच नही होता। लैब के प्रमुख डॉक्टर सन्म ...